TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

ट्रेनों में बढ़ाई सुरक्षा: त्योहार को लेकर एक्शन में पुलिस, रेलवे स्टेशन में रहेगी पैनी नजर

Jhansi News: होली के दौरान घर लौटने वाले लोगों से ट्रेनों एवं प्लेटफार्म पर बढ़ी भीड़ के बाद इनकी सुरक्षा को लेकर रेल परिसर के चप्पे-चप्पे की निगरानी एवं लोगों की एक्टिविटी पर पैनी नजर रखी जा रही हैं।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Deepak Kumar
Published on: 15 March 2022 4:09 PM GMT
Indian railways security
X

चैकिंग करते पुलिस कर्मी। 

Jhansi News: होली (Holi 2022) के दौरान घर लौटने वाले लोगों से ट्रेनों एवं प्लेटफार्म पर बढ़ी भीड़ के बाद इनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस अधीक्षक रेलवे मोहम्मद इमरान (Superintendent of Police Railway Mohammad Imran) और रेल सुरक्षा बल के मंडल सुरक्षा आयुक्त आलोक कुमार (Divisional Security Commissioner Alok Kumar) ने रणनीति तैयार कर ली है। इस दौरान जहां एक और रेल परिसर के चप्पे-चप्पे की निगरानी एवं लोगों की एक्टिविटी पर पैनी नजर रखी जा रही हैं। साथ ही सभी प्लेटफार्मों एवं सर्कुलेटिंग एरिया में लगाए गए कैमरों का उपयोग किया जा रहा है।

वहीं, दूसरी ओर प्लेटफॉर्मों एवं ट्रेनों में तैनात किए जाने वाले आरपीएफ (RPF) एवं जीआरपी (GRP) के वर्दीधारी जवानों के अलावा सादे लिबास में भी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है, जो रेलयात्रियों के बीच घुल मिलकर संदिग्ध लोगों के एक्टिविटी पर खास नजर रखे हुए हैं। भारी भीड़ के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने, रेलयात्रियों एवं उनके सामान की सुरक्षा एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने की रणनीति तय की है।

जीआरपी और आरपीएफ की टीमों ने चलाया चेकिंग अभियान

वहीं, एसपी रेलवे मोहम्मद इमरान (SP Railway Mohammad Imran) के निर्देश पर मंगलवार को सीओ जीआरपी मोहम्मद नईम मंसूरी (CO GRP Mohd Naeem Mansoori) के नेतृत्व में जीआरपी और आरपीएफ की टीमों द्वारा स्थानीय रेलवे स्टेशन पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान प्लेटफार्म व ट्रेनों में सवार रेलयात्रियों के सामान को चेक किया गया। इस अभियान के तहत शराब वाले व्यक्तियों को चेक किया गया। साथ ही चेतावनी दी कि अगर कोई भी व्यक्ति प्लेटफार्म व स्टेशन परिसर में शराब के नशे में धुत पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एसपी रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी जवाबदेही है। शहरों में कमरतोड़ मेहनत कर होली के मौके पर घर लौट रहे लोगों के साथ कई अरमान भी होते हैं, तो दूसरी ओर इस मौके का फायदा उठाने के लिए क्षेत्र के अपराधी भी सक्रिय हो जाते हैं। इन अपराधियों से यात्रियों को सुरक्षित बचाना एवं अपराधियों पर अंकुश लगाना हमारी प्रथम प्राथमिकता है।

त्योहर के समय जहरखुरानी गिरोह से रहें सावधान

होली पर्व पर अपने घर लौटने वाले परदेसियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ (RPF) और जीआरपी (GRP) सतर्क है। लंबी दूरी की मेल ट्रेनों और वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन जंक्शन (Veerangana Laxmibai Station Junction) पर आरपीएफ-जीआरपी के अफसर व जवानों की ओर से जहरखुरानी गिरोह को लेकर रेलयात्रियों को जागरुक व अपील कर रहा है। यदि आप होली पर्व पर ट्रेनों के दौरान जहरखुरानी गिरोह के सदस्यों की नजर आप पर हो सकती है।

ऐसे में सीजन में रेलयात्रियों के साथ लूटपाट करने के लिए गिरोह के सदस्य अधिक सक्रिय हो जाते हैं। इसके मद्देनजर रेलवे स्टेशन समेत ट्रेनों में गश्त बढ़ा दी है। बताया गया है कि लंबी दूरी की ट्रेन में वह अपने आस-पास बैठे यात्रियों से दोस्ती बढ़ाकर उन्हें आसानी से विश्वास में लेते हैं। जिसके बाद वह उन्हें नशीला खाद्य पदार्थ खिलाकर उन्हें बेहोश कर उनके साथ लूटपाट कर लेते हैं। इसको लेकर आरपीएफ और जीआरपी सतर्क है।

रेल यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • किसी भी अजनबी से ज्यादा घुलें- मिलें नहीं
  • अनजान शख्स द्वारा दिया गया पानी या कोई खाद्य सामग्री न खाएं
  • यात्रा के दौरान पूरी सतर्कता और सावधानी बरतें
  • संदिग्ध लगने पर ट्रेन में तैनात पुलिस बल को सूचना दें
  • अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करें
  • ट्रेनों में चढ़ते समय पूरी सावधानी बरतें। हर व्यक्ति पर नजर रखें।

इनका कहना है

होली पर्व पर अपने घर लौटने वाले परदेसियों की सुरक्षा को लेकर लंबी दूरी की एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों में अतिरिक्त आरपीएफ-जीआरपी के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही लंबी दूरी से आने वाली एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों को चिन्हित कर लिया है। साथ ही रेलयात्रियों को जागरुक किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर आरपीएफ का सहायता नंबर अंकित कराए गए हैं। रेलयात्री भी सफर के दौरान पूरी सावधानी बरतें।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story