Jhansi: दामिनी ऐप के माध्यम से क्षेत्र में बिजली गिरने की मिलेगी जानकारी

Jhansi: इस नेटवर्क के आधार पर ही दामिनी ऐप को विकसित किया गया है, जो 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी देता है।

B.K Kushwaha
Published on: 12 July 2022 2:31 PM GMT
दामिनी ऐप के माध्यम से क्षेत्र में बिजली गिरने की मिलेगी जानकारी
X

 दामिनी ऐप के माध्यम से क्षेत्र में बिजली गिरने की मिलेगी जानकारी (Image: Social Media)

Jhansi: देशभर में हो रही बारिश के बीच गृह मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय और मौसम विभाग ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को 'दामिनी' ऐप (Damini App) डाउनलोड करवाने का निर्देश दिया, ताकि प्रभावित क्षेत्रों में बिजली गिरने से होनेवाली मौतों की संभावना कम की जा सके।

यह जानकारी जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन में आयोजित एक बैठक में दी, उन्होंने बताया कि दामिनी ऐप मौसम विभाग की ओर से तैयार किया गया एक मोबाइल ऐप (Mobile App) है। बिजली गिरने से लोगों को सावधान करने के लिए भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन भारतीय ऊष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे ने 'दामिनी ऐप' विकसित किया है।

बैठक में जिलाधिकारी ने दामिनी ऐप के बारे में विस्तार से बताते हुए ऐप कैसे कार्य करता है कि जानकारी दी। उन्होंने बताया दामिनी ऐप समय से पहले ही बिजली, वज्रपात, ठनका वगैरह की संभावना की सटीक जानकारी देता है. इसके लिए ऊष्णदेशीय मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों ने देशभर में करीब 48 सेंसर के साथ एक लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया है।


इस नेटवर्क के आधार पर ही दामिनी ऐप को विकसित किया गया है, जो 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी देता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नेटवर्क बिजली गिरने का सटीक पूर्वानुमान बताता है. बिजली की गड़गड़ाहट के साथ ही यह वज्रपात की स्पीड भी बताता है।

जिलाधिकारी ने दामिनी ऐप की विशेषता को बताते हुए कहा कि अगर आपके इलाके में बिजली गिरने वाली है तो दामिनी ऐप आपको पहले ही चेतावनी देकर सावधान कर देगा। ऐसे में बिजली से बचने के लिए खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आसपास बिल्कुल न रुकें।

उन्होंने कहा कि तूफान के दौरान टेलीफोन का प्रयोग ना करें बिजली बाहर के टेलीफोन लाइनों से टकरा सकती है। इसके अतिरिक्त हेयर ड्रायर, इलेक्ट्रिक टूथब्रश, इलेक्ट्रिक रेजर, प्लग इन बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षय वट चौहान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह अपर जिलाधिकारी न्याय श्रीमती श्याम लतानंद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story