×

Jhansi: लगाएंगे चौपाल, मंत्री जनता से करेंगे सीधा संवाद, गठित किए गए समूह

Jhansi News: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ( Durga Shankar Mishra) ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मंत्रिगण सप्ताह के अंतिम तीन दिन जनपदों का भ्रमण करेंगे।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 27 April 2022 1:25 PM GMT
Jhansi News: Ministers will set up Chaupal, will have direct dialogue with the public, Group of Ministers constituted
X

झाँसी: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र बैठक करते हुए

Jhansi News: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मंत्रिगण सप्ताह के अंतिम तीन दिन जनपदों का भ्रमण करेंगे। इस संबंध में 18 मंत्री समूह गठित किए गए हैं। यह 18 समूह 18 मंडलों का भ्रमण करेंगे। भ्रमण के दौरान मंत्री जन चौपाल लगायेंगे तथा जनता से सीधा संवाद भी करेंगे। इसके अतिरिक्त उनके द्वारा विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण (On site inspection of development works) भी किया जायेगा। इसलिए समस्त जिलाधिकारी संक्षेप में विकासपरक योजनाओं का एक प्रभावशाली प्रस्तुतिकरण तैयार कर लें।

सरकारी आवास नहीं, तो किराए का मकान लेकर तैनाती स्थल पर रहें

मुख्य सचिव वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के क्षेत्र में रहने पर नागरिकों की समस्यायें तत्काल उन तक पहुंचेगी तथा समस्याओं का त्वरित निस्तारण भी हो जायेगा। जिन अधिकारियों के पास सरकारी आवास नहीं है, वे ऐसी स्थिति में किराये पर कमरा लेकर तैनाती स्थल पर ही रहें। यह भी पूरा प्रयास किया जाय कि जन शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निपटारा हो जाये, ताकि लोगों को अनावश्यक रूप से इधर-उधर भटकना न पड़े। इसके अतिरिक्त अधिकारी फील्ड विजिट कर विकास कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण अवश्य करें।

कार्यालय की साफ-सफाई पर दें विशेष ध्यान

मुख्य सचिव ने कहा कि भ्रष्टाचार (Corruption) के मामले में अधिकारी जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करें। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यालयों में समय पर उपस्थित रहें। कार्यालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में अप्रिय घटना घटित होने पर अधिकारी घटना स्थल पर अवश्य जायें। पेट्रोल पंपों में घटतौली की शिकायतें प्राप्त होने पर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये।


अभियान चलाकर सभी थाना परिसर को बनाएं सुन्दर

मुख्य सचिव ने कहा कि माफियाओं एवं अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई निरन्तर जारी रहनी चाहिये। अपराधियों के विरूद्ध न्यायालयो में योजित वादों की प्रभावी पैरवी कराकर सजा दिलायी जाये। अभियान चलाकर सभी थाना परिसर को सुन्दर बनाया जाये। अग्निकाण्ड की घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाये और प्रत्येक तहसील में एक अग्नि शमन केन्द्र क्रियाशील होना चाहिये।

स्कूल बसों की मानकों की जांच के लिए चलाया जाए अभियान

मुख्य सचिव ने कहा कि जिन जनपदों में नये थाने बनाने की आवश्यकता है, उन जनपदों द्वारा प्रस्ताव गृह विभाग को उपलब्ध करा दिया जाये। यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिये अवैध टैक्सी व बस स्टैण्ड के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें तेजी लाते हुये शहरों को अवैध टैक्सी व बस स्टेशन से मुक्त कराते हुये इस आशय का प्रमाण पत्र 30 अप्रैल तक गृह विभाग को उपलब्ध करा दिया जाये। इसी तरह हर जनपद में ध्वनि प्रदूषण रोकने हेतु प्रभावी कदम उठाये जायें। धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकर का उपयोग निर्धारित डेसीबल पर ही हो यह भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि स्कूल बसों की मानकों की जांच के लिए अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी रिपोर्ट 28 अप्रैल तक परिवहन विभाग को उपलब्ध करा दी जाये।

टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी जाए

मुख्य सचिव ने कहा कि एनसीआर के जनपदों में कोविड के प्रकरण बढ़ रहे हैं। इसलिये सतर्क व सावधान रहने की आवश्यकता है। कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखा जाये तथा कोविड टेस्टिंग भी बढ़ायी जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मलेरिया और कालाजार रोग रोग समाप्ति की ओर है। इसी प्रकार सभी के सहयोग से प्रदेश को वर्ष 2025 तक टी0बी0 से मुक्त कराना है। इसके लिये टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी जाये, ताकि रोगियों की जल्द पहचान कर उपचार प्रारंभ किया जा सके।

तालाबों को अवैध कब्जे से कराया जाए मुक्त

मुख्य सचिव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जनपद में कम से कम 75 स्थलों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जाना है। इसके स्थल चयन की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करा ली जाये। शहरी क्षेत्रों के तालाबों को अवैध कब्जे से मुक्त (ponds free from illegal occupation) कराकर उनको अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जाये। चिन्हित स्थलों की जियो टैगिंग, सौन्दर्यीकरण व वृक्षारापेण का कार्य कराया जाये।

उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु से पूर्व नगरीय निकायों में सभी नालों की सफाई तथा जल निकासी की समस्या का समाधान 31 मई तक अवश्य कर लिया जाये। अक्टूबर अथवा नवम्बर में नगर निकायों के चुनाव प्रस्तावित हैं। नये नगर निकायों व जिन नगर निकायों का सीमा विस्तार किया गया है, उनके परसीमन की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर ली जाये।

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ0 रजनीश दुबे सहित प्रमुख सचिव परिवहन, प्रमुख सचिव दुग्ध विकास, प्रमुख सचिव सिंचाई, प्रमुख सचिव खेल-कूद, सचिव बेसिक शिक्षा, राहत आयुक्त उपस्थित रहे। जनपद झांसी एनआईसी कक्ष में मंडल आयुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, अपर आयुक्त/उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश दीक्षित, सीएमओ डॉक्टर अनिल कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story