×

Jhansi News :झांसी स्मार्ट सिटी कार्यो की धीमी प्रगति पर खफा हैं सांसद, कार्य को निर्धारित समय पर करें

Jhansi News :स्मार्ट सिटी कार्य की समीक्षा करते हुए MP अनुराग शर्मा ने कार्यो की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Shraddha
Published on: 17 Jun 2021 5:47 PM GMT
MP अनुराग शर्मा ने कार्यो की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया
X

 MP अनुराग शर्मा ने कार्यो की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया

Jhansi News : झांसी स्मार्ट सिटी (Jhansi Smart City) सहित विभिन्न विभागों की विविध निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए सांसद अनुराग शर्मा (MP Anurag Sharma) ने स्मार्ट सिटी के कार्यो की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनहित के कार्यो को पूर्ण संवेदनशील होकर कार्य को निर्धारित समय सीमान्तर्गत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जो कार्य प्रगति पर है उन्हें जल्द पूर्ण किया जाए ताकि अन्य कार्यो को टेकअप किया जा सके।

सांसद ने अध्यक्षता करते हुए आयोजित बैठक में जनपद में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के कार्यो में आवश्यक गति लाए जाने के परिप्रेक्ष्य में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जनहित के कार्यो को निर्धारित समय सीमा में ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि जनमानस को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने झांसी स्मार्ट सिटी के कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कहा कि अभी तक मात्र 28 प्रोजेक्टस पर कार्य प्रारम्भ किया गया है और 201 प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारम्भ ही नही किया गया। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 130 करोड़ के प्रोजेक्टस हटाये गये है, उनके स्थान पर अन्य जनहित के प्रोजेक्ट शामिल कर लिए जाये। सांसद द्वारा 57 डीपीआर 808 करोड़ की स्वीकृत होने पर संतोष व्यक्त किया और जल्द कार्य पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए।

झाँसी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टस की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने बताया कि नगर निगम द्वारा झाँसी में प्लैनेटेरियम बनाया जायेगा ताकि बच्चे सौर मण्डल को समझ सके। उन्होने बताया कि पानी वाली धर्मशाला सितम्बर 2021 तथा आंतिया तालाब दिसम्बर 2021 तक पूर्ण किया जाना है, कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि जीआईसी, लक्ष्मी तालाब, चित्रा चैराहा आदि के कार्यो के टैण्डर जारी किया जा चुके है जल्द ही कार्य प्रारम्भ हो जायेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि ग्वालियर रेललाइन पर पुल निर्माण का कार्य रेलवे द्वारा एनओसी नही दिये जाने के कारण प्रारम्भ नही हो पा रहा है, जबकि प्रोजेक्ट मैनेजर सेतु निगम ने बताया कि रेलवे द्वारा एनओसी मिलते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। सांसद ने आश्वत करते हुये कहा कि जल्द ही रेलवे द्वारा एनओसी प्राप्त हो जायेगी।

जिले में पाड़री बांध के विषय में सांसद ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण बांध है जो क्षेत्र में जल संकट को समाप्त कर सकता है, परन्तु सिंचाई विभाग द्वारा 15 वर्षो से कुछ नही कराये जाने से बांध पूर्ण क्षमता से क्रियाशील नही है। उन्होने कहा कि क्षेत्र के बांधों में डी सिल्टिंग का कार्य मनरेगा के माध्यम से कराया जाये ताकि बांध की जल भण्डारण क्षमता बढ़ सके। बैठक में पहुंज नदी के संरक्षण व पुर्नजीवन तथा डोंगरी बांध, रेलवे बांध की भी चर्चा हुई सभी को संरक्षित करते हुये वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश दिये गये।

10 ऑक्सीजन गैस प्लांट स्वीकृत, मगर कोई भी नहीं है क्रियाशील

झाँसी जिले में कोविड-19 की थर्ड वेब से निपटने की तैयारियों के लिये 10 आक्सीजन गैस प्लांट स्वीकृत है, परन्तु कोई भी क्रियाशील नही है। सांसद ने कहा कि वैण्डर से लगातार सम्पर्क करें और जल्द से जल्द प्लांट स्थापित कराने के प्रयास करें। सीएमओ द्वारा बताया कि जिला अस्पताल में माह जून तक पीएसए क्रियाशील हो जायेगा। इसी क्रम में बरुआसागर 15 जुलाई तक तथा समस्त पीएसए माह जुलाई तक क्रियाशील हो जायेंगे।

प्रमुख सचिव के समक्ष लंबित हैं 500 बेड के अस्पताल का मामला

बैठक में महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज के 500 बेड के अस्पताल के सम्बन्ध में मेडीकल कालेज के प्रधानाचार्य ने बताया कि प्रकरण प्रमुख सचिव के समक्ष है। जिलाधिकारी ने बताया कि वित्तीय स्वीकृति प्राप्त की जानी है। सांसद ने तत्काल वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रमुख सचिव से बात करने का आश्वासन दिया तथा प्रधानाचार्य को स्वयं प्रमुख सचिव से मिलने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीएमओ डॉ जीके निगम, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. एसएन सेंगर, डॉक्टर अंशुल जैन, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुनील कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Shraddha

Shraddha

Next Story