Jhansi News: जमीनी विवाद कौन निपटायेगा पुलिस या प्रशासन?

Jhansi News: यहां का प्रशासन, ऊपर बैठे अफसरों को पूरी तरह से गुमराह कर रहा है।

B.K Kushwaha
Published on: 12 Nov 2022 2:48 PM GMT
Jhansi News Police or administration who will settle the land dispute
X

Jhansi News Police or administration who will settle the land dispute

Jhansi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार शासन द्वारा जनपद में निर्धारित माह के द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है, मगर अधिकांश शिकायतें जमीन पर कब्जा करने की आ रही हैं लेकिन इन शिकायतों को प्रशासन के अफसर अपनी कुर्सी बचाने के चक्कर में संबंधित थाना प्रभारी को स्थानांतरित कर देते हैं। जबकि जमीनी विवाद से पुलिस का कोई लेना देना नहीं होता है। अगर झगड़ा होता है पुलिस पहुंच जाएगी मगर कब्जे की शिकायत की जांच तो एसडीएम या लेखपाल ही करता हैं, लेकिन झाँसी में यहां उल्टा हो रहा हैं। यहां कोई भी शिकायत आई तो उसे पुलिस की तरफ मोड़ देता है। इस प्रकार यहां का प्रशासन, ऊपर बैठे अफसरों को पूरी तरह से गुमराह कर रहा है।

ऑनलाइन ठगी की शिकायतों को करें निस्तारण

थाना समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनपद के प्रत्येक थाने पर आए शिकायतकर्ता अथवा पीड़ित की बात को संवेदनशील होकर सुना जाए, विशेष रुप से साइबर क्राइम और ऑनलाइन ठगी की शिकायतों को संवेदनशील होकर सुनते हुए निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा शिकायतों का निस्तारण निश्चित समय में अथवा गुणवत्ता के साथ किया जाना अनिवार्य है। भूमि पर अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों का निस्तारण मौके पर राजस्व और पुलिस टीम जाकर शिकायत का परीक्षण करें और शिकायतकर्ता के समक्ष निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि शिकायतकर्ता को भी संतुष्टि हो।

निकाय चुनाव के मद्देनजर बीट सिपाही बरतें सतर्कता

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने संपूर्ण थाना दिवस के अवसर पर थाना रक्सा में उपस्थित पुलिस आरक्षी,लेखपाल को संबोधित करते हुए कहा कि निकाय चुनाव के मद्देनजर बीट के सिपाही अधिक सतर्कता बरतें और क्षेत्र में छोटी से छोटी घटना को भी संवेदनशीलता से लेते हुए मौके पर जाकर निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि छोटे से छोटा झगड़ा भी बड़ा रूप ले सकता है, अतः जानकारी होते ही मौके पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

किसानों को खेत में आग लगाने से रोके पुलिस व चौकीदार

थाना समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद के कृषि विभाग से संबंधित समस्त समस्त एसडीओ, एसएमएस व क्षेत्रीय कार्मिक को निर्देश देते हुए कहा कि धान बाहुल्य क्षेत्र में भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि किसान खेत में आग ना लगाएं। उन को जागरूक करते हुए कृषि अवशेष को प्रधान के माध्यम से गौशाला में पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप कृषि निदेशक को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा की बीट के सिपाही/चौकीदार आदि भी भ्रमण के दौरान किसानों को खेत में आग लगाने से रोके और उन्हें आग लगाने से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दें।

बंदी गृह व थाना परिसर का किया निरीक्षण

थाना समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने थाना समाधान दिवस पंजिका का अवलोकन के साथ ही बंदी गृह एवं थाना परिसर का भी निरीक्षण किया और संतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि थाना समाधान दिवस पंजिका का अद्यवधिक रखा जाए एवं शिकायतों को अंकित कर उनका ससमय समाधान कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। मौके पर रैंडमली कुछ शिकायतों के निस्तारण की शिकायतकर्ता से बात करते हुए क्रॉस चेकिंग भी की।

अपराधी पंजिका में सक्रिय अपराधियों को किया जाए सम्मिलित

जिलाधिकारी ने थाना रक्सा में टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका का अवलोकन किया और उन्होंने पंजिका को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका को अद्यवधिक किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश देते हुए कहा कि अपराधी पंजिका में निकट वर्षों में सक्रिय अपराधियों को सम्मिलित किया जाए एवं निष्क्रिय अपराधियों को विलोपित करते हुए अपराधी पंजिका को अद्यवधिक किया जाए। उन्होंने सी.सी.टी.एन.एस. के माध्यम से थाना रक्सा में पंजीकृत किये गये मुकदमों की वर्षवार ऑनलाइन सूची का निरीक्षण किया। विशेषकर सूची में से सीआरपीसी. की धारा 307 एवं 302 अन्तर्गत पंजीकृत किये गये मुकदमों को पृथक कर थाने के बड़े अपराधियों को चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए।

साहब, ट्रैक्टर ले जाकर कर लिया जमीन पर कब्जा

थाना समाधान दिवस के मौके पर श्रीमती लली पत्नी स्वर्गीय होती लाल निवासी डगरवाहा शिकायती पत्र देते हुए बताया कि प्रार्थी विधवा है खाता संख्या 07 में गाटा संख्या 674 मि. रकवा 0.1999 है एवं गाटा संख्या 646 मि. रकवा 0.344 है मैं मेरा पुत्र केहर सिंह 1/2 के हिस्सेदार हैं जबकि 1/2 का हिस्सेदार नाथू पुत्र स्वर्गीय परमा है। 2 दिन पूर्व मेरे परिवार का दबंग किस्म का मनोज पुत्र सुजान सिंह परिहार द्वारा रात्रि में ट्रैक्टर ले जाकर के जोतकर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, जबकि उस जमीन से उसका कोई लेना-देना नहीं है जिलाधिकारी ने एसएचओ रक्सा तथा तहसीलदार सदर को तत्काल मौके पर पहुंचकर शिकायत का परीक्षण करते हुए निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story