Jhansi News: मंडलायुक्त और डीएम ने डेंगू वार्ड का किया औचक निरीक्षण, मरीजों को हर हाल में मिले जरूरी उपचार

Jhansi News: मण्डलायुक्त डॉ.आदर्श सिंह द्वारा निर्देश दिए गए कि वार्ड के बाहर डेंगू वार्ड का बोर्ड/बैनर लगवाया जाए।

B.K Kushwaha
Published on: 6 Nov 2022 12:56 PM GMT
Jhansi News Divisional Commissioner and DM inspection in dengue ward
X

Jhansi News Divisional Commissioner and DM inspection in dengue ward

Jhansi News: मंडलायुक्त डॉ. आदर्श सिंह एवं जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा देर शाम झांसी रानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी के डेंगू वार्ड का औचक निरीक्षण किया गया और प्रभावी नियंत्रण हेतु सभी व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के निर्देश दिए गए।

औचक निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि डेंगू वार्ड के बाहर कहीं भी अंकित नहीं है कि उक्त वार्ड डेंगू के मरीजों के लिए हैं। मण्डलायुक्त डॉ.आदर्श सिंह द्वारा निर्देश दिए गए कि वार्ड के बाहर डेंगू वार्ड का बोर्ड/बैनर लगवाया जाए।

इसके उपरान्त उन्होंने डेंगू वार्ड में डेंगू के मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया और मौके पर पाया कि डेंगू के रोगियों के लिए मच्छरदानी, साफ-सफाई आदि समस्त व्यवस्थायें की गई हैं, जिस पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया।

डेंगू वार्ड में प्रकाश व्यवस्था ठीक न होने पर नाराजगी

मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने डेंगू वार्ड के निरीक्षण के दौरान वार्ड में प्रकाश की व्यवस्था पर्याप्त न होने पर नाराजगी व्यक्त की और उन्होंने निर्देश दिए कि वार्ड में समुचित प्रकाश की व्यवस्था कराई जाए। इसके उपरान्त उन्होंने मेडीकल कॉलेज में भर्ती डेंगू के मरीजों के सम्बन्ध में जानकारी ली। अवगत कराया गया कि वर्तमान में झांसी के 4 डेंगू के एक्टिव एवं एक संदिग्ध मरीज भर्ती हैं, जिनको दवायें एवं अन्य सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं। मण्डलायुक्त डॉ.आदर्श सिंह एवं जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा मरीजों से स्वास्थ्य एवं अन्य दवाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। मरीजों एवं उनके तीमारदारों द्वारा बताया गया कि उन्हें समय पर स्वास्थ्य एवं अन्य चिकित्सीय सुविधायें मिल रही हैं तथा उन्हें इलाज सम्बन्धी कोई समस्या नहीं है।

मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराई जाएं

मण्डलायुक्त डॉ.आदर्श सिंह एवं जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा निर्देश दिए गए कि मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराई जाए, ताकि मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ्य होकर अपने घर वापस जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि डेंगू आदि संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण लगाये जाने हेतु हॉटस्पॉट चिंहित कर वहां रेगूलर निगरानी की जाए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज एवं नगर में पर्याप्त फॉगिंग कराई जाने एवं लोगों को पानी जमा न करने के लिए जागरूक करने के भी निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद

औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि डेंगू से प्रभावित मरीजों के लिए मिशन मोड में डॉक्टर एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि अस्पताल में पहुंचने वाले प्रत्येक मरीज को हर हाल में जरूरी उपचार प्राप्त हो। डेंगू वार्ड के निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एन.के.जैन, उप प्रधानाचार्य मेडीकल कॉलेज डॉ.अंशुल जैन, सीएमएस मेडीकल कॉलेज डॉ. जितेंद्र कुमार सहित अन्य डॉक्टर्स की टीम उपस्थित रही।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story