×

Jhansi News: खेतों में आग लगाने की घटनाएं बढ़ी, चिन्हित करते हुए उनका राशन कार्ड करें निरस्त

Jhansi News: गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही।

B.K Kushwaha
Published on: 19 Nov 2022 1:27 PM GMT
Jhansi Incidents of setting fire to fields have increased
X

Jhansi Incidents of setting fire to fields have increased

Jhansi News: तहसील सदर के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही।

योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले

आज प्राप्त शिकायतों को विभागीय अधिकारी स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो, इसे भी भ्रमण के दौरान सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित किया जाए ताकि शिकायत का सही निस्तारण माना जा सके।

कमिश्नर और डीआईजी ने शिकायतों के निस्तारण को देखा

संपूर्ण समाधान दिवस झांसी तहसील में मंडलायुक्त डॉक्टर आदर्श सिंह , डीआईजी जोगेंद्र कुमार ने प्रतिभाग किया और शिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही को देखा। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता और समय सीमा में किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

शिकायतों के निस्तारण में लेखपाल व राजस्व कर्मी विशेष रुचि लें

संपूर्ण समाधान के अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता है। आईजीआरएस में प्राप्त भूमि संबंधित शिकायतों के निस्तारण में लेखपालों व राजस्व कर्मी विशेष रुचि लें ताकि निस्तारण समय से हो सके।

निस्तारण करने हेतु करें खुली बैठक

उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आईजीआरएस पोर्टल पर टॉप 5 विभागों की शिकायतें प्राप्त होने और लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए विभागों के अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण करने हेतु खुली बैठक का आयोजन करें और समस्त ग्रामीणों के मध्य शिकायतकर्ता से बात करें। जिससे उस क्षेत्र से बार-बार शिकायत प्राप्त ना हो एवं यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

पराली जलाने वालों को करें चिन्हित

प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद नहीं संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में पराली जलाए जाने की घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है, लगातार सेटेलाइट के माध्यम से पराली जलाए जाने की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान पराली जलाने वालों को चिन्हित किया जाए ताकि उन्हें शासन की योजनाओं से वंचित किया जा सके तथा उनके राशन काड॔ को निरस्त किए जाने की कार्यवाही भी अमल में लाई जाए। उन्होंने बताया कि विकासखंड बड़ागांव, मोंठ, चिरगांव आदि क्षेत्र में पराली जलाए जाने की घटनाएं हुई हैं। पराली जलाने वालों को चिन्हित करते हुए उनके राशन कार्ड निरस्त किए गए, जनपद में अब तक 13 राशन कार्ड को निरस्त किया गया है। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि कोई भी किसान पराली/ कृषि अवशेष को आग ना लगाएं उसे गौशाला में दें।

गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों पर दर्ज हो एफआईआर

प्रभारी जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतें प्राप्त होने पर उन्होंने कहा कि लेखपाल मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में लेखपाल 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही कर सकते हैं।

किसानों को किसी तरह की समस्या न हो

संपूर्ण समाधान दिवस पर किसानों ने प्रभारी जिलाधिकारी को समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने जनपद में अतिवृष्टि से होने के कारण और तिल, मूंग एवं मूंगफली तथा कछियाना की फसलों में हुए नुकसान की जानकारी दी। इसके साथ उन्होंने डीपीए खाद की आपूर्ति ना होने के बारे में भी बताया। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है इन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फसल क्षति का मुआवजा किसानों को जल्द दिलाया जाएगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, उप जिलाधिकारी सदर शशि भूषण, डीडीओ सुनील कुमार सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story