×

Jhansi News: मनरेगा से कराए जाने वाले काम में गरज रहीं जेसीबी, जिम्मेदारों को कोई भनक नहीं

Jhansi News Today: गुरसरांय ब्लॉक की ग्राम पंचायत धवारी में इन दिनों मनरेगा का काम बड़े जोरों शोरों से मजदूरों के बदले जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है

Anant kumar shukla
Published on: 9 Nov 2022 3:47 PM GMT
Jhansi news in the MNREGA work JCB machine is being done work instead of laborers
X

Jhansi news in the MNREGA work JCB machine is being done work instead of laborers

Jhansi News Today: टहरौली तहसील क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम धवारी ब्लॉक गुरसरांय में ग्राम प्रधान और प्रधान पति की दबंगई से मनरेगा के काम में जेसीबी मशीन गरज रही है और जिम्मेवार अधिकारियों को अभी तक भनक भी नहीं है। उक्त ग्राम पंचायत धवारी की महिला ग्राम प्रधान और उनके पति शासन की नीतियों को धता बताने में कोई जुरेज नहीं कर रहे हैं और न ही नियमों की धज्जियाँ उड़ाने में झिझक रहे हैं। गुरसरांय ब्लॉक की ग्राम पंचायत धवारी में इन दिनों मनरेगा का काम बड़े जोरों शोरों से मजदूरों के बदले जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है। यहां मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम धवारी से लुहरगाँव तक की चक रोड़ का कार्य करवाया जा रहा है। जहां पर मजदूरों की जगह जेसीबी मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। जेसीबी मशीन के जरिए खुदाई करवा कर मिट्टी उठायी जा रही है, जिसके कारण गाँव के मजदूरों को रोजगार की भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गाँव के ही रहने वाले ब्रजलाल श्रीवास, पूरन कुशवाहा, छविलाल कुशवाहा, ओमप्रकाश मस्ताना और रबूदे अहिरवार आदि ने जिलाधिकारी एवं सीडीओ को शिकायती पत्र देकर मामले की जाँच करवा कर कठोर कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

हमें नहीं है कार्ययोजना की जानकारी

पंचायत सचिव प्रधान और प्रधान पति द्वारा धवारी से लुहरगाँव तक की चक रोड पर जेसीबी मशीन द्वारा कार्य करवाये जाने पर पंचायत सचिव श्लोक सिंह द्वारा पूरी तरह से अपना पल्ला झाड़ लिया गया। पंचायत सचिव श्लोक सिंह ने कहा कि अभी तक इस संदर्भ में कोई कार्ययोजना स्वीकृत नहीं हुई है और प्रधान द्वारा मनमाने तौर पर यह काम करवाया जा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि कुछ ग्रामीणों द्वारा उनसे चक रोड बनाये जाने के नाम पर जेसीबी मशीन से मिट्टी उठाने की शिकायत जरूर की गयी है जिसकी वे मौके पर जाकर जाँच करेंगे।

ऐसी कार्रवाई करेंगे जो जिंदगी भर याद करेंगे

बीडीओ ने ग्राम पंचायत धवारी की महिला ग्राम प्रधान और उनके पति द्वारा मनरेगा योजना के तहत ग्राम धवारी से लुहरगाँव तक की चक रोड़ के निर्माण में जेसीबी मशीन के प्रयोग पर कड़ी आपत्ति जताई है। बीडीओ गुरसरांय राहुल मिश्रा ने कहा कि मामले की जाँच की जाएगी और दोषियों पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही अमल में ली जाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के तहत किसी भी कार्य में जेसीबी मशीन द्वारा कार्य कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story