×

Jhansi News: उड़ीसा के खुरदा स्टेशन की तर्ज पर होगा वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन का कायाकल्प विश्वस्तरीय होंगे 15 रेलवे स्टेशन

Jhansi News Today: वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिए उड़ीसा राज्य के खुरदा रेलवे स्टेशन के डिजाइन का निरीक्षण करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के निर्देश पर एक टीम उड़ीसा गई है।

B.K Kushwaha
Published on: 14 Nov 2022 4:10 PM GMT
Jhansi news Rejuvenation of Veerangana Laxmibai station
X

Jhansi news Rejuvenation of Veerangana Laxmibai station (Social Media)

Jhansi News Today: स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत विश्वस्तरीय स्टेशन के रुप में विकसित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल से वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन समेत 15 स्टेशनों को चिन्हित किया है। वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिए उड़ीसा राज्य के खुरदा रेलवे स्टेशन के डिजाइन का निरीक्षण करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के निर्देश पर एक टीम उड़ीसा गई है। पसंद आया तो उसी की तर्ज पर वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी के स्टेशन का आधुनिकीकरण होगा।

2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

चिन्हित सभी स्टेशनों को पुनर्विकास की प्रक्रिया शुरु होने वाली है। इसे वर्ष 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पुनर्विकास से जुड़े कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसे विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी।

बताते हैं कि पुनर्विकास के बाद वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन उन्नत यात्री सुविधाओं के साथ तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल बनेगा। पुनर्विकास के उपरांत यात्रियों को सेवा प्रदान करने की क्षमता तीन गुणा बढ़ जायेगी। इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के साथ -साथ अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार का सृजन होगा। जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा। वर्ष 2024 तक इसकी संरचना दिखने लगेगी।

स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट का प्रावधान

स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर अनुभव एवं विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। स्टेशन को विश्वस्तरीय रुप देते हुए स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रुप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाये जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरुम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक विशेष रुप से लाभान्वित होंगे।

आगमन व प्रस्थान के लिए होगी विशेष व्यवस्था

विश्वस्तरीय स्टेशन के रुप में पुनर्विकास के उपरांत स्टेशन पर रेलयात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग- अलग व्यवस्था के तहत आगमन भवन एवं प्रस्थान भवन का निर्माण के लिए अलग भवन का निर्माण किया जाएगा। स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वारा ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों की भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। वर्तमान की तुलना में मुख्य स्टेशन भवन के लिए 2.35 गुना अधिक जगह तथा पार्किग एरिया के लिए 4.9 गुणा अधिक जगह उपलब्ध होंगे।

ग्रीन उर्जा के लिए स्टेशन भवन पर लगेंगे सौर पैनल

इसके अतिरिक्त टिकटिंग सुविधा, दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन उर्जा के लिए स्टेशन भवन पर सौर पैनल का प्रावधान, रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान, वाटर री-साइक्लिंग प्लांट, ठोस अशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि की व्यवस्था होगी। यह जानकारी वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी ने दी। उन्होंने बताया है कि डीआरएम के निर्देश पर गति शक्ति यूनिट गठित की गई। इस टीम में विद्युत, वाणिज्य व इंजीनियर विभाग के अफसरों को रखा है। बीते रोज गति शक्ति यूनिट टीम उड़ीसा गई है। उड़ीसा में जाकर वहां खुरदा स्टेशन का निरीक्षण करेगी। इस टीम में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वितीय देवानंद यादव, डीईएन सी एस सांरग व मुख्य योजनाधिकारी डी पी गर्ग आदि लोग शामिल है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story