×

झांसी: नोडल अधिकारी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति पर जताई नाराजगी

वैक्सीनेशन के प्रशिक्षण की गुणवत्ता आई सी सी सी के माध्यम से सत्यापित की जाए और ए एन एम अथवा सुपरवाइजर से प्रशिक्षण की जानकारी अवश्य ली जाए।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 28 Dec 2020 3:34 PM GMT
झांसी: नोडल अधिकारी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति पर जताई नाराजगी
X
हां अधिशासी अभियंता की कार्यप्रणाली संतोषजनक नहीं है। नोडल अधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए प्राइवेट बिलिंग कंपनी के वर्कर जो घरों में रीडिंग लेने जाते हैं उनकी कार्यप्रणाली की भी समीक्षा करने के निर्देश दिए।

झाँसी शासन से आए जनपद नोडल अधिकारी डा. सुधीर एम वोबड़े सदस्य (न्यायिक) राज्य परिषद राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश ने विकास भवन सभागार में विभिन्न प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनेशन बेहद महत्वपूर्ण है। इसे जनपद में स्थापित आईसीसीसी से जोडा जाए ताकि वैक्सीनेशन की सही ढंग से व गुणवत्तापरक मानीटरिंग की जा सकें। उन्होने कहा कि जो टीम वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई है उसकी जानकारी कमाण्ड सेन्टर को दी जाए। इसके साथ ही उन्होने कमाण्ड सेन्टर में एक वैक्सीनेशन इन्चार्ज बनाये जाने के निर्देश दिए।

चिन्हित 6486 हेल्थ वर्कर

नोडल अधिकारी सुधीर एम बोबडे ने कहा कि जनपद में चिन्हित 6486 हेल्थ वर्कर जिनका प्रथम चरण में वैक्सीनेशन होना है, उसका पूरा प्लान तैयार कर लें ताकि वैक्सीन को कम समय में उन तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन के प्रशिक्षण की गुणवत्ता आई सी सी सी के माध्यम से सत्यापित की जाए और ए एन एम अथवा सुपरवाइजर से प्रशिक्षण की जानकारी अवश्य ली जाए।

यह पढ़ें...सीतापुर:BJP MLA का आरोप, ODF का करोड़ों रुपए खा गए प्रधान और सरकारी कर्मी

किसान सम्मान योजना की प्रगति पर असंतोष

नोडल अधिकारी ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया, उन्होंने 26000 अवशेष डाटा पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लगभग 6 माह से वेरिफिकेशन के लिए लंबित है इन्हें तत्काल एसडीएम का सहयोग लेते हुए वेरिफिकेशन पूर्ण किया जाए और पोर्टल पर अपलोड किया जाए ताकि इन्हें भी लाभ मिल सके। उन्होंने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति पर भी सख्त नाराजगी व्यक्त की।

मूंगफली का उत्पादन अधिक

डॉ. सुधीर एम बोबड़े सदस्य( न्यायिक) राजस्व परिषद ने कहा कि आगामी खरीफ गोष्ठी में मूंगफली की बात अवश्य रखें क्योंकि क्षेत्र में मूंगफली का उत्पादन अधिक है। उन्होंने वर्ष 2020-21 की मूंगफली खरीद में लगभग 13 करोड़ का भुगतान लंबित होने पर भी नाराजगी व्यक्त की और संबंधित अधिकारी को किसानों का भुगतान तत्काल कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मूंगफली खरीद 31 जनवरी 2021 तक की जानी है, अभी बहुत समय है अधिक से अधिक किसानों की उनकी उपज क्रय करें ताकि उन्हें एमएसपी का लाभ मिल सके।

यह पढ़ें....सरकार ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन, नए स्ट्रेन के लिए किया अलर्ट

समीक्षा में डीएम ने बताया

विद्युत विभाग की समीक्षा में डीएम ने बताया कि तहसील मऊरानीपुर में बहुत शिकायतें हैं। वहां अधिशासी अभियंता की कार्यप्रणाली संतोषजनक नहीं है। नोडल अधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए प्राइवेट बिलिंग कंपनी के वर्कर जो घरों में रीडिंग लेने जाते हैं उनकी कार्यप्रणाली की भी समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह लोगों को मैनु प्लेट करते हैं। इस मौके पर जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, एसएसपी दिनेश कुमार पी, नगर आयुक्त/सीडीओ अवनीश कुमार राय, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, एडीएम बी प्रसाद, शामिल हुए।

रिपोर्टर बी के कुशवाहा

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story