×

अधिकारियों ने किया जिला कारागार का निरीक्षण, बताया- जेल में कैसे रोका जाए कोरोना

जिलाधिकारी वामसी ने बताया कि जिला कारागार में कैदियों की सुरक्षा व उनके हालात के मद्देनजर अभियान चलाते हुए एन्टीजन टेस्टिंग किया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 5:03 PM GMT
अधिकारियों ने किया जिला कारागार का निरीक्षण, बताया- जेल में कैसे रोका जाए कोरोना
X

झाँसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार ने संयुक्त रुप से जिला कारागार का निरीक्षण किया। वहां कैदियों को दी जा रही सुविधाये के साथ उन्होने उनके स्वास्थ्य की भी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि जिला कारागार में एक कोविड पॉजीटिव केस प्राप्त हुआ था जिसे इलाज हेतु एल-1 हास्पिटल बड़ागांव में ट्रीटमेन्ट हेतु भेजा गया।

DM और SSP ने किया जेल का भ्रमण

जिलाधिकारी वामसी ने बताया कि जिला कारागार में कैदियों की सुरक्षा व उनके हालात के मद्देनजर अभियान चलाते हुए एन्टीजन टेस्टिंग किया जा रहा है। ऐसी ही टेस्टिंग जिले में वृद्वा आश्रम, अनाथालय, व महिला आश्रम स्थलो में भी करायी गयी जहां सभी निगेटिव पाये गए। उसी के तहत जिला कारागार में 1101 लोगों की टेस्टिंग की जा रही है। जिसमे 350 की टेस्टिंग में 127 कैदी पाजीटिव प्राप्त हुए जिसमे 7 निगेटिव हो गए। उन्हे डिस्चार्ज कर दिया गया। टेस्टिंग में सभी एसिम्समेटिक पाये गये थे, जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखायी दे रहे थे। उन्हे जेल के अन्दर ही एक अलग बैरक को आइसुलेशन वार्ड बना दिया गया है।

ये भी पढ़ें- फर्जी शिक्षक केस में खुलासे पर खुलासा, लपेटे में आये अब ये सात लोग…

उन्होने बताया कि जेल की बैरक में एल-1 फैसेलिटी के तहत 24×7 डाक्टरों की टीम तैनात रहेगी, पर्याप्त मात्रा में आक्सोमीटर भी उपलब्ध रहेगे। शहर के बफरजोन में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी व एसएसपी डी प्रदीप कुमार ने पैदल भ्रमण किया तथा लोगों को अनावश्यक/बेमतलब धूमने के लिये मना करते हुये उनके दोपहिया वाहनो की चाबी जमा करते हुये चालान काटे जाने की कार्यवाही की। उन्होने लोगों से आव्हान किया कि क्षेत्र में कोरोना की स्थिति बेहद भयावह है अतः आप घर से बाहर न निकले और न अन्य को बाहर निकलने दे।

समझाने के बाद नहीं माना तो करेंगे कार्रवाई

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित पुलिस बल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि कन्टेनमेन्ट जोन में लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जाये। यदि बार-बार समझाने बाद भी कोई नही मानता है तो कानूनी कार्यवाही करते हुये चालान काटे जाने की कार्यवाही की जाए।

ये भी पढ़ें- दक्षिण कोरिया का यूपी कनेक्शन, अब होगा फायदा ही फायदा

जिलाधिकारी व एसएसपी ने पंचकुईया चौराहे से पैदल भ्रमण करते हुए कोतवाली, सराफा बाजार, गांधीगर का टपरा तथा दतियागेट कन्टेनमेन्ट जोन का भ्रमण किया तथा लोगों को घर पर रहे सुरक्षित रहे का संदेश दिया। इस मौके पर डीआईजी जेल वेद प्रकाश त्रिपाठी, जेल अधीक्षक राजीव शुक्ला, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, सीओ सिटी संग्राम सिंह सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल उपस्थित रहा।

जेल में 120 कैदी कोरोना पॉजिटिव

जेल में गुरुवार को बड़ी संख्या में कैदियों के कोरोना संक्रमित होने की सूचना से खलबली मच गई। जेल के अंदर 120 कैदियों के कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की सूचना पर हड़ंकप मच गया। जेल के अंदर ही कई कैदियों की जांच भी की गई है। जबकि संक्रमितों को कोविड अस्पताल शिफ्ट करने की तैयारी की गई है। बड़ी संख्या में कैदियों के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना पर लखनऊ में भी जेल विभाग के अधिकारी सक्रिय हो गए। वहीं, जेल की सभी बैरिकों को खाली कराया गया। सभी बैरक को सैनेटाइज कराया गया है।

ये भी पढ़ें- सियासी उठापटक के बीच केंद्रीय मंत्री की मुश्किलें बढ़ीं, घोटाले में जांच के आदेश

झाँसी जेल में कुल 350 टेस्ट हुए जिसमें से 120 बंदी व 2 जेल हेडवार्डर पॉजिटिव पाए गए। झाँसी जेल की चार बैरक को डीएम ने कोविड अस्पताल घोषित किया गया। यहां पर संक्रमित बंदियों तथा कर्मियों के उपचार के लिए 24 घंटा स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। झाँसी जिला कारागार में 120 कैदियों के कोरोना पोजिटिव मिलने के बाद जेल की एक बैरक नंबर चार को एल-1 कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है। इसी में सभी संक्रमित कैदियों को रखा जाएगा।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story