×

सतंरगी लाइटों से चमकेगा UP का ये रेलवे स्टेशन, जानिए क्या है फसाड लाइटें

झाँसी रेलवे स्टेशन में फसाड लाइट लगाने के लिए रेलवे ने टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है। कुछ दिनों के अंदर रेलवे स्टेशन पर लाइट लगाने के बाद ट्रायल भी होगा।

Newstrack
Published on: 17 July 2020 2:12 PM GMT
सतंरगी लाइटों से चमकेगा UP का ये रेलवे स्टेशन, जानिए क्या है फसाड लाइटें
X

झाँसी: उत्तर मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन झाँसी को पर्यटकों का ध्यान आकर्षिक करने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। रेलवे स्टेशन की भव्यता को बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाने के प्रयास शुरु हो गए हैं। इसके तहत झाँसी रेलवे स्टेशन पर सतरंगी लाइटें जल्द से जल्द लगना शुरु हो जाएगी। स्टेशन की दीवारों पर आकर्षक फसाड लाइट लगाई जाएगी।

निकाला गया टेंडर

झाँसी रेलवे स्टेशन में फसाड लाइट लगाने के लिए रेलवे ने टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है। कुछ दिनों के अंदर रेलवे स्टेशन के ऊपर लाइट को लगाने के बाद ट्रायल भी लिया जाएगा। नजारा बेहद खूबसूरत देखा जाएगा। लाइटों के कारण थोड़ी-थोड़ी स्टेशन की दीवारों का रंग बदलता नजर आएगा। फसाड लाइटिंग से रेलवे स्टेशन ही नहीं पूरा परिसर भव्य नजर आएगा।

फसाड लाइट की क्वालिटी उसका फोकस्ड होना है। कहने का मतलब, यह लाइट किसी स्थान को टारगेट करके लगाई जाती है। ऐसे में उसकी रोशनी जहां भी पड़ती है, उस क्षेत्र की सुंदरता देखते ही बनेगी। यदि इन लाइटों को किसी दीवार को फोकस करके लगाया जाता है तो वह दीवार सतरंगी नजर आने लगती है।

जल्दी चालू होगी फसाड लाइटिंग

बताया जा रहा है कि पहली बार झाँसी रेलवे स्टेशन पर इस तरह की लाइटिंग व्यवस्था की जा रही है। झाँसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि झाँसी रेलवे स्टेशन की भव्य को देखते हुए फसाड लाइटिंग व्यवस्था जल्द से जल्द चालू होने जा रही है। इसके लिए विद्युत विभाग ने टेंडर निकाल दिया है। टेंडर पास होते ही रेलवे स्टेशन पर जल्द से जल्द फसाड लाइटिंग लगना शुरु हो जाएगी।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story