×

Jhansi: अवैध कब्जों पर कड़ी कार्यवाही ना करने पर दो लेखपाल निलंबित

Jhansi: शिकायतों को अनावश्यक रूप से लंबित रखे जाने पर भूमि की पैमाइश ना करते हुए अवैध कब्जों को ना हटाए जाने पर लेखपाल रोहित वीर तथा लेखपाल असित कुमार को निलंबित कर दिया।

B.K Kushwaha
Published on: 5 Nov 2022 2:58 PM GMT
Jhansi News
X

दो लेखपाल निलंबित (Pic: Social Media)

Jhansi: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने तहसील गरौठा में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। वहीं, समाधान में 97 शिकायतें आई हैं। इनमें 21 पुलिस की हैं, बाकी राजस्व विभागों की।

उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24, धारा 107 /16, सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धारा 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने भूमि संबंधित शिकायतों के निस्तारण को और प्रभावी ढंग से करने के लिए धारा 447 में भी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ता के बार-बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस गरौठा तहसील की अध्यक्षता करते हुए आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए शिकायतों को अनावश्यक रूप से लंबित रखे जाने पर भूमि की पैमाइश ना करते हुए अवैध कब्जों को ना हटाए जाने पर लेखपाल रोहित वीर तथा लेखपाल असित कुमार को निलंबित करते हुए स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए और संतोषजनक उत्तर प्राप्त ना होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के भी निर्देश जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में दिए।

यदि गलत रिपोर्ट दी जाती है तो होगी कार्रवाई

उन्होंने समाधान दिवस पर तहसील गरौठा सभागार में विभिन्न विभागों की अधिक शिकायतों एवं रिपीट शिकायतों वाले गांव में भ्रमण की जानकारी ली और एक शिकायत को बार-बार प्राप्त होने की वजह को भी जाना तथा शिकायतकर्ता से मोबाइल के माध्यम से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संबंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें, यदि अधिकारी द्वारा गलत रिपोर्ट दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे विभाग जिनकी लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी को निर्देशित किया कि ग्राम सिंगार, मरोड़ी,ककरबई,निपटान,ढुमरई तथा गुरसराय खास से विभिन्न विभागों की एक ही शिकायत लगातार प्राप्त हो रही है, उन्होंने कहा कि शिकायत की पुनरावृति को रोकने के लिए अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें, शिकायतकर्ता से बात करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

साहब, लेखपाल नहीं करवाते हैं नापतौल, पुलिस क्या करें

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार को शिकायती पत्र देते हुए बाबूलाल, जमुना, जुगल पुत्र धनई एवं जगदीश पुत्र तुलसी ने पत्र देते हुए बताया कि हम ककरबई निवासी हैं प्रार्थी की जमीन भूमि संख्या 893 रकवा 0.770,1072/0.483 कुल 2 किता रकवा 1.253 हेक्टेयर मौजा धमनौड़ तहसील गरौठा स्थित है। प्रार्थी की भूमि पर जयराम, प्रकाश, राजेंद्र, रामनारायण, परमलाल पुत्र गण दमरु निवासी ककरबई ने जबरन ताकत के बल पर कब्जा कर लिया रोकने पर मारने को दौड़े तथा गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लिया और तहसीलदार/एसएचओ को मौके पर जाकर शिकायत का गंभीरता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जमीनी संबंधी शिकायतों का पुलिस का नहीं है लेना देना

सबसे ज्यादा शिकायतें जमीनी संबंधी आ रही हैं, लेकिन कुर्सी पर बैठे अफसर उस शिकायती पत्र का अध्ययन न करते हुए पुलिस कार्रवाई को लिख देते हैं, जबकि इसे संबंधित विभाग को लिखना चाहिए, लेकिन कुर्सी पर बैठे अफसर अपनी ही कुर्सी बचाने के चक्कर में वाहवाही लूट रहे हैं। ऐसे अफसर योगी सरकार को बदनाम करने पर उतारु हो गए हैं। जमीनी संबंधी शिकायतों का निस्तारण एसडीएम से लेकर लेखपाल तक खुद कर सकते है, लेकिन रुचि नही ले रहे हैं। इस तरह की शिकायत शासन को भेजी गई है।

यह उपस्थित रहे

संपूर्ण समाधान दिवस तहसील गरौठा में विशेष रूप से विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत भी उपस्थित रहे उन्होंने भी ग्रामीणों की शिकायतों को सुन उनका निवारण कराना सुनिश्चित किया। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, डीएफओ एम पी गौतम, एसडीएम क्षितिज द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी पुलिस आभा सिंह, उपायुक्त मनरेगा राम अवतार, डीपीआरओ जेआर गौतम सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story