Jhansi News: सिपाही भर्ती परीक्षा: झांसी में 12918 अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, नौ हजार 930 हुए शामिल

Jhansi News: यूपी में आरक्षी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों सुविधाजनक केंद्र तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। ये ट्रेनें 23 अगस्त से चलना शुरु हो थी,जो अलग अलग शहरों से होकर गुजर रही है।

Gaurav kushwaha
Published on: 25 Aug 2024 3:00 PM GMT
Jhansi news
X

Jhansi News

Jhansi News: झांसी के महानगर में 27 परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा में तीसरे दिन 22848 महिला व पुरुष अभ्यर्थियों को प्रतिभाग करना था। दोनों पालियों में कुल 9930 अभ्यर्थी ही पहुंचे। सुरक्षा जांच के लिए सभी केंद्रों पर दो घंटे पहले ही जमावड़ा लग गया था। गेट पर प्रवेश पत्र व दस्तावेज की जांच के बाद बायोमीट्रिक कराकर अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने दिया गया। झांसी में सिपाही भर्ती परीक्षा में तीसरे दिन रविवार को 12918 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर सुबह आठ बजे से ही पुलिस परीक्षा केंद्र के बाहर मुस्तैद हो गई। जिलाधिकारी अवनीश कुमार, एसएसपी राजेश एस, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह दिनभर परीक्षा केंद्र का दौरा करने के साथ ही व्यवस्था की जानकारी लेते रहे।

सभी परीक्षा केंद्रों पर कंट्रोल रुम बनाया गया था, जहां से कक्ष में बैठे अभ्यर्थियों के साथ ही निरीक्षक की भी निगरानी की जा रही थी। दोपहर 12 बजे पहली पाली की परीक्षा खत्म होने और अपराह्न तीन बजे शुरु होने वाली दूसरी पाली की परीक्षा देने अभ्यर्थी केंद्र पर पहुंचे तो शहर के अधिकांश चौराहों पर थोड़ी देर के लिए भीड़ लग गई। यातायात पुलिस की मुस्तैदी से एक घंटे के भीतर स्थिति सामान्य हो गई। रेलवे स्टेशन और बस अड्डा पर सुबह से देर रात तक अभ्यर्थियों की भीड़ जुटी रही।

टिकट नहीं मिल रही, डोंट वरी, चल रही हैं स्पेशल ट्रेन

यूपी में आरक्षी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों सुविधाजनक केंद्र तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। ये ट्रेनें 23 अगस्त से चलना शुरु हो थी,जो अलग अलग शहरों से होकर गुजर रही है। पूर्व में देखा जाता है कि भर्ती वाले दिन केंद्र के आसपास के रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों की काफी भीड़ जुट जाती थी, जिससे ट्रेनों से सफर करने वाले आम यात्रियों को परेशानी होती थी, इसलिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

रेलवे अफसरों ने स्पेशल ट्रेन को किया चेक

अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) आर डी मौर्य, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा, स्टेशन डायरेक्टर सीमा तिवारी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज त्रिपाठी, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक विनय कुमार सिंह आदि ने प्लेटफार्म नंबर सात और एक पर से रवाना होने वाली स्पेशल ट्रेनों को चेक किया है। इसमें सवार अभ्यर्थियों से बातचीत की है। बताते हैं कि पहले दिन स्पेशल ट्रेनों से 7055, दूसरे दिन 7170 अभ्यर्थियों व अन्य यात्रियों से सफर किया है। इसके अलावा पिछले साल का रिकॉर्ड भी टूटा गया है। पिछले साल इसी तारीख में नौ हजार के टिकटों की बिक्री की गई थी जबकि इस समय 15 हजार से अधिक की टिकटों की बिक्री की गई है। इससे राजस्व में बढ़ोत्तरी हुई है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story