Jhansi News: 4 जून के बाद 30 अवैध कालोनियों पर चलेगा जेडीए का बुलडोजर!

Jhansi News: कालोनाइजर्स ने जेडीए से लेआउट नहीं कराए स्वीकृत, सुविधाएं देने का लालच देकर बेचे गए कृषि भूमि में प्लाट।

Gaurav kushwaha
Published on: 31 May 2024 6:57 AM GMT
Jhansi News ( Social Media Photo)
X

Jhansi News ( Social Media Photo)

Jhansi News:झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा तमाम नोटिस देने के बाद भी बिना लेआउट स्वीकृत कराए बसाई जा रहीं अवैध कालोनियों पर 4 जून के बाद गाज गिर सकती है। यहां अनाधिकृत रूप से प्लाटिंग की गई है। यह कालोनियां जेडीए के मापदंडों के अनुरूप नहीं हैं। इनमें से ज्यादातर महानगर के बाहरी क्षेत्रों में हैं। जेडीए ने इनके विरुद्ध कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है।महानगर के बाहरी क्षेत्रों में बीते कुछ वर्षों से अवैध कालोनियों की बाढ़ सी आ गई है। यह कालोनियां जेडीए के मापदंडों के अनुरूप नहीं पाई गईं तो इनके विरुद्ध कार्यवाही करते हुए नोटिस जारी किए गए। इन कालोनियों में से ज्यादातर के झांसी विकास प्राधिकरण से ले आउट(तलपट) स्वीकृत नहीं हैं।

नोटिस मिलने के बाद कुछ कालोनाइजर्स ने मापदंडों को पूरा की है, ऐसे में इनके लेआउट प्रोसेस में हैं। परंतु कई ने इसे तवज्जो ही नहीं दी। इस लिए जेडीए ने इन्हें अंतिम नोटिस देते हुए निश्चित समय अवधि में कालोनी का लेआउट स्वीकृत कराने को कहा। लेकिन इसके बाद भी कालोनाइजर्स द्वारा कोई पहल न किए जाने से जेडीए ने इनके विरुद्ध चुनाव आचार संहिता के बाद पूरी तैयारी से कार्रवाई की रूपरेखा बना ली है। 4 जून के बाद कभी भी इन अवैध कालोनियों व कालोनाइजर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है।


इस संबंध में झांसी विकास प्राधिकरण के टाउन प्लानर/प्रवर्तन प्रभारी जितेंद्र सहरवार का कहना है कि झांसी विकास प्राधिकरण क्षेत्र में लगभग 25-30 अवैध कालोनियां चिन्हित की गई हैं। इन कालोनाइजर्स को कई बार नोटिस दिए गए थे। इसके बाद भी उन्होंने अपनी गलती नहीं सुधारी। इस अवैध प्लाटिंग के खिलाफ 4 जून के बाद सख्त कार्यवाही की जाएगी।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story