×

Jhansi News: अटल आवासीय विद्यालय धौर्रा में प्रवेश के लिए आवेदकों में उत्साह, अब तक आये 500 से अधिक आवेदन

Jhansi News: झाँसी में योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसके लिए आवेदकों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है।

B.K Kushwaha
Published on: 7 Feb 2024 5:21 PM GMT
Enthusiasm among applicants for admission in Atal Residential School Dhaurra, more than 500 applications received so far
X

अटल आवासीय विद्यालय धौर्रा में प्रवेश के लिए आवेदकों में उत्साह, अब तक आये 500 से अधिक आवेदन: Photo- Newstrack

Jhansi News: झाँसी में योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। ललितपुर जनपद के धौर्रा में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में सत्र 2024-25 में कक्षा 6 और कक्षा 9 में 280 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसके लिए आवेदकों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। अभी तक दोनों कक्षाओं में प्रवेश के लिए 500 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि बढाकर 09 फरवरी 2024 कर दी गयी है।

सीबीएसई पैटर्न पर श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा

सभी आधुनिक सुविधाओं युक्त सह शैक्षिक आवासीय विद्यालय में सीबीएसई पैटर्न पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बालक-बालिकाओं के पृथक छात्रावास, खेल एवं अन्य गतिविधियों को प्रोत्साहन, भोजन और छात्रावास की निशुल्क व्यवस्था उपलब्ध है। ललितपुर जनपद के धौर्रा में उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए झांसी मंडल के झांसी, ललितपुर और जालौन जनपदों के 31 दिसंबर 2023 को कम से कम तीन वर्ष पूरा कर चुके नवीनीकृत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों, कोविड महामारी के दौरान निराश्रित हुए महिला एवं बाल विकास विभाग में पंजीकृत बच्चों और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के अंतर्गत पात्र बच्चों से प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जन्मतिथि 01.05.2012 से 31.07.2014 के मध्य होनी चाहिए। कक्षा 9 में प्रवेश के लिए जन्मतिथि 01.05.2009 से 31.07.2011 के मध्य की होनी चाहिए।

अभी तक 500 से अधिक आवेदन

विद्यालय में प्रवेश के लिए झांसी मंडल के जिलों के एसडीएम कार्यालय, बीडीओ कार्यालय, बीएसए कार्यालय, जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय और जनपदीय श्रम कार्यालय से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं और इन्हीं कार्यालयों में फार्म जमा किया जा सकता है। प्रवेश में सीटों पर नियमानुसार आरक्षण की व्यवस्था रहेगी। विद्यालय में कक्षा 6 में 140 सीटों पर और कक्षा 9 में 140 सीटों पर प्रवेश किये जायेंगे। इनमें आधी सीटों पर बालकों और आधी सीटों पर बालिकाओं का प्रवेश लिया जाएगा। विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य जियालाल ने बताया कि विद्यालय के वर्तमान सत्र के लिए कक्षा 6 और कक्षा 9 की कुल 280 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हुयी है। अभी तक कक्षा 6 के लिए 312 और कक्षा 9 के लिए 215 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 09 फरवरी 2024 कर दी गयी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story