Jhansi News: काकोरी काण्ड पर कला प्रदर्शनी का हुआ समापन, प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया

Jhansi News: प्रदर्शनी के दूसरे दिन विद्यार्थियों ने पोस्टर और पेंटिंग के साथ विश्विद्यालय परिसर में एक रैली निकाली और अपनी कलाकृति का प्रदर्शन किया और जनसामान्य को अपना संदेश कला के माध्यम से प्रेषित किया।

Gaurav kushwaha
Published on: 10 Aug 2024 4:10 PM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News

Jhansi News: राष्ट्रीय सेवा योजना एवं ललित कला संस्थान, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी का समापन समारोह संपन्न हुआ । काकोरी रेल घटना के 100वीं वर्षगांठ पर आधारित यह कला प्रदर्शनी अपने उद्देश्य में सफल रही। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के ललित कला संस्थान में शासन द्वारा निर्धारित काकोरी शताब्दी वर्ष के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान के 100 से अधिक विद्यार्थियों द्वारा काकोरी काण्ड के नायकों की वीर गाथा पर आधारित चित्रों का सृजन कर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

प्रदर्शनी के दूसरे दिन विद्यार्थियों ने पोस्टर और पेंटिंग के साथ विश्विद्यालय परिसर में एक रैली निकाली और अपनी कलाकृति का प्रदर्शन किया और जनसामान्य को अपना संदेश कला के माध्यम से प्रेषित किया। रैली का अवलोकन उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की कुलपति मुकेश पाण्डेय , कुलसचिव विनय कुमार सिंह , प्रो. मुन्ना तिवारी संकायाध्यक्ष कला विभाग व अन्य अधिकारीगणों के द्वारा किया गया। रजनी तिवारी ने विद्यार्थियों के कलाकृतियों को देखा और उनकी सराहना की साथ ही उन्होंने यह संदेश दिया कि हमें अपने भारत के स्वतंत्रता के नायक और उनके संघर्ष की कहानियों को हमेशा याद रखना चाहिए और समय-समय पर इसी तरह विभिन्न माध्यम से उनके कार्यों की चर्चा की जानी चाहिए।


इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने कहा कि इस तरह के आयोजन से युवा पीढ़ी अपने इतिहास को जानने का प्रयास करेगी और इन घटनाओं से खुद को जुड़ा हुआ महसूस करेगी तभी हमारी सच्ची श्रद्धांजलि अमर शहीदों को मिल सकेगी। इस अवसर पर सभी अतिथियों ने काकोरी काण्ड के महत्त्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराते हुए राज्य शासन की देश के वीरो की गाथा जनमानस तक पहुँचाने किये जा रहे प्रयासों की सराहना की जिससे आने वाली पीढ़ी उन अमर शहीदो की कुर्बानी से अवगत हो सके। शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी के आयोजन की जानकारी देते हुए डॉ.श्वेता पाण्डेय वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि कला एक ऐसी भाषा है।जिसको पूरे विश्व में आसानी से समझा जाता है और जब इस भाषा के अंतर्गत हम कोई संदेश देते है तो वो विश्वव्यापी बन जाता है, इस कलाप्रदर्शनी से यही कार्य हुआ है विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई एक एक कलाकृतियों में अनेक संदेश प्रदर्शित हुए । इस अवसर पर विभिन्न इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी,संस्थान के आचार्य उपस्थित रहे। समापन समारोह के अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुन्ना तिवारी द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर ललित कला संस्थान के शिक्षक डॉ अजय गुप्ता , गजेंद्र सिंह, डॉ अंकिता शर्मा, डॉ रानी शर्मा , डॉ संतोष के साथ विभाग के विद्यार्थी अंशिका, शिवानी, पंकज, राघव, सत्यम, अलादीन, रचना, साधना, नगमा, कोमल, शिखा व अन्य विद्यार्थी उपस्थित रहें ।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story