Jhansi News: काकोरी काण्ड पर कला प्रदर्शनी का आयोजन, रासेयो संपर्क अधिकारी डॉ. मंजू सिंह ने किया उद्घाटन

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान के 100 से अधिक विद्यार्थियों द्वारा काकोरी काण्ड के नायकों की वीर गाथा पर आधारित चित्रों का सृजन कर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Gaurav kushwaha
Published on: 8 Aug 2024 4:57 PM GMT
Art exhibition organized on Kakori incident, Rashtriya Seva Yojana Contact Officer Dr. Manju Singh inaugurated
X

काकोरी काण्ड पर कला प्रदर्शनी का आयोजन, रासेयो संपर्क अधिकारी डॉ. मंजू सिंह ने किया उद्घाटन: Photo- Social Media

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के ललित कला संस्थान में शासन द्वारा निर्धारित काकोरी शताब्दी वर्ष के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान के 100 से अधिक विद्यार्थियों द्वारा काकोरी काण्ड के नायकों की वीर गाथा पर आधारित चित्रों का सृजन कर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उदघाटन डॉ.मंजू सिंह,राज्य संपर्क अधिकारी एवं विशेष कार्याधिकारी रासेयो, उत्तर प्रदे, श्री विनय कुमार सिंह कुलसचिव/समन्वयक रा.से.यो., प्रो. मुन्ना तिवारी संकायाध्यक्ष कला विभाग की उपस्थिति में किया गया।



दो दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

इस अवसर पर सभी अतिथियों ने काकोरी काण्ड के महत्त्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराते हुए राज्य शासन की देश के वीरो की गाथा जनमानस तक पहुँचाने किये जा रहे प्रयासों की सराहना की जिससे आने वाली पीढ़ी उन अमर शहीदो की कुर्बानी से अवगत हो सके। शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी के आयोजन की जानकारी देते हुए डॉ.श्वेता पाण्डेय वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी रा.से.यो.ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से हमें देश भक्ति के साथ उन शहीदों की देश के प्रति अपनी जान की बाजी लगा कर जो प्राण न्योछावर किये वो वंदनीय है।इस अवसर पर विभिन्न इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी,संस्थान के आचार्य उपस्थित रहे।


प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा

इस अवसर पर उन्होंने काकोरी कांड के शहीदों को याद किया जिन्होंने आजादी के पूर्व 9 अगस्त 1925 को काकोरी के पास एक ट्रेन लूट कर देश के खजाने को प्राप्त किया था। प्रदर्शित चित्रों के चित्रित करने वाले विद्यार्थियों को 9 अगस्त को संस्थान दोपहर 12 बजे से आयोजित समापन समारोह में प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।साथ ही नवाचार कार्यक्रम पर आयोजित चित्रों की प्रदर्शनी भी संस्थान में जनमानस के अवलोकनार्थ आयोजित की गई हैं जिसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न शैली में चित्रों का सृजन कर अपनी कला का परिचय दिया ।प्रदर्शनी कलाप्रेमियों के अवलोकन हेतु 9 अगस्त को साय 5 बजे तक खुली रहेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story