×

Jhansi News: यूटीएस आँन मोबाइल ऐप के प्रति किया गया जागरूक, मेरी रेल – मेरा मोबाइल – मेरा टिकट रही जागरूकता की थीम

Jhansi News: रेल यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप से टिकट लेने की जागरूकता के लिए ग्वालियर सहित विभिन्न स्टेशनों पर फ्लेक्स और बैनर आदि माध्यम से मेरी रेल – मेरा मोबाइल – मेरा टिकट स्लोगन के साथ प्रचार – प्रसार कर जागरूकता फैलाई गई।

B.K Kushwaha
Published on: 2 March 2024 8:09 PM GMT
Awareness was raised about UTS on mobile app, theme of awareness was Meri Rail – Mera Mobile – Mera Ticket
X

यूटीएस आँन मोबाइल ऐप के प्रति किया गया जागरूक, मेरी रेल – मेरा मोबाइल – मेरा टिकट रही जागरूकता की थीम: Photo- Newstrack

Jhansi News: यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। इस संबंध में पोस्टर, बोर्ड के माध्यम से दिशानिर्देश प्रदर्शित किए गए। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यह अभियान निरन्तर चलाया जा रहा है, अनारक्षित टिकट खिड़की पर भुगतान हेतु यात्रियों को यूपीआई तथा ऑनलाइन माध्यम से किराये का भुगतान करने से संबंधित जानकारी प्रदान कर डिजिटल माध्यम के प्रयोग हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के बारे में यात्रियों को जागरूक

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर चलाए गए जागरूकता अभियान में स्टेशन निदेशक सीमा तिवारी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी सहित टिकट बुकिंग से जुड़े पर्यवेक्षक और अन्य स्टाफ ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के बारे में यात्रियों को जागरूक किया। यात्रियों को मोबाइल एप से टिकट लेने की प्रक्रिया और सरलता पूर्वक उसके उपयोग के बारे में बताया।

प्रचार – प्रसार कर जागरूकता फैलाई गई

रेल यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप से टिकट लेने की जागरूकता के लिए ग्वालियर सहित विभिन्न स्टेशनों पर फ्लेक्स और बैनर आदि माध्यम से मेरी रेल – मेरा मोबाइल – मेरा टिकट स्लोगन के साथ प्रचार – प्रसार कर जागरूकता फैलाई गई। जिससे अधिक से अधिक लोग अनारक्षित टिकट UTS on Mobile app के माध्यम से लें । उक्त माध्यम के प्रयोग से स्मार्ट यात्री आसानी से टिकट प्राप्त होने के साथ ही स्टेशन पर लम्बी- लम्बी लाइनों / कतार की असुविधा से भी बच सकते हैं तथा भूगतान के दौरान खुले पैसों की समस्या से निदान पाया जा सकता है।

ऐप से रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज

झाँसी मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) की सुविधा उपलब्ध है। रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने लगा है। कई लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है। भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप लॉन्च की गई थी।

चलते-फिरते टिकट खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मकसद डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह भी सुनिश्चित करना कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना आसानी से टिकट खरीद सकें। यह चलते-फिरते टिकट खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका है और तकनीक प्रेमी यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय टिकटिंग मोड बन गया है।

पेपरलेस टिकट बुकिंग विशेषताएं

एप के माध्यम से आप प्लेटफोर्म टिकट, सीजन टिकट खरीद/ नवीनीकृत करा सकते हैं। कागज रहित यात्रा टिकट स्टेशन से 50 किलोमीटर के दायरे में बुक किया जा सकता है। प्रत्येक रिचार्ज पर 3 प्रतिशत बोनस। आर-वॉलेट को ऑनलाइन तथा यू.टी.एस. काउंटर पर रिचार्ज किया जा सकता है।

अपनाई जाने वाली चरणवद्ध प्रक्रिया

एंड्राइड/आईओएस/विंडो डिवाइस पर एप डाउनलोड करें। सभी विवरण के साथ स्वयं को पंजीकृत/साइन अप करें। मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। न्यूनतम र 50/- और अधिकतम र 9,600/- तक की राशि के साथ आर वॉलेट रिचार्ज करें। बुक टिकट पर जाइए सामान्य बुकिंग - बुक एवं ट्रेवल (पेपरलेस) पर जाएँ - जाने एवं आने का स्टेशन भरें, वयस्क, बच्चे एवं सभी विवरण भर कर टिकट बुक करायें। QR कोड स्कैन कर भुगतान करें। अपना टिकट मोबाइल पर दिखायें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story