×

Jhansi: मानव तस्करी रोकने को उठाया गया कदम, इन जिलों में यूनिट की जगह बने एएचटीयू थाना, सरकार ने दी स्वीकृति

Jhansi News: डीआईजी ने यह भी निर्देशित किया गया है कि तीनों जनपद के एएचटीयू थाने आपस में भी अच्छा समन्वय स्थापित करें तथा पड़ोसी राज्यों से भी सूचनाओं एकत्रित करते रहें और समन्वय करें।

B.K Kushwaha
Published on: 13 Feb 2024 5:33 PM GMT
Jhansi News
X

डीआईजी कलानिधि नैथानी (Social Media)

Jhansi News: झांसी रेंज के सभी चौकी प्रभारियों को बीते दिनों सीयूजी नंबर आवंटित किया गया था। जिसके बाद डीआईजी कलानिधि नैथानी (DIG Kalanidhi Naithani) ने रेंज के सभी जिलों में व्यावसायिक दक्षता व जनहित के नजरिए से इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किये जाने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में डीआईजी ने मानव तस्करी (Human Trafficking), बाल श्रम (Child labour), देह व्यापार (Prostitution) एवं महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा के लिए मानव तस्करी रोधी ईकाई (AHTU) युनिटों को थाने के रूप में पुर्नगठन कर 'क्रियाशील' करने के निर्देश दिये थे।

डीआईजी ने बताया कि, एएचटीयू थानों की सरकार द्वारा स्वीकृति के बाद, तीनों जिलों के एसएसपी, एसपी द्वारा इसी हफ्ते इनके यूनिटों को थाने के रूप में प्रचलित कर प्रभारी, एएचटीयू थाना नियुक्त किए गये हैं।

AHTU के थानों में होगी सीधी FIR

डीआईजी नैथानी ने बताया कि, एएचटीयू को पूर्ण थाने का दर्जा मिला। अब आम जनमानस एएचटीयू के थानों में सीधे एफआईआर करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि, सूचना देने के लिए परिक्षेत्र के एएचटीयू थानों में क्रमशः सीयूजी नंबर झांसी- 7839855171, जालौन-7839860039 व ललितपुर- 7839862939 आवंटित किये गये हैं। आमजन से सूचना तंत्र को मजबूत कर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके।

हर महीने होगी मासिक कार्यशाला

डीआईजी ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा एवं मानव तस्करी की रोकथाम के लिए परिक्षेत्र के जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि जिलों में प्रति माह एएचटीयू की मासिक कार्यशाला का आयोजन किया जाये। इनमें जिले के सभी थानों के बाल कल्याण अधिकारी हिस्सा लेंगे।

1090 की कार्यप्रणाली पर तैयार होगी कार्ययोजना

डीआईजी ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के अधिकारियों को अपनी कार्यप्रणाली के संबंध में कार्ययोजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि एएचटीयू थाना प्रभारी, बच्चों के देखरेख व संरक्षण के लिए मुख्य कार्यदायी संस्था बाल कल्याण समिति के साथ समन्वय स्थापित कर समीक्षा की कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि किशोर द्वारा विधि का उल्लंघन करने पर जेजे बोर्ड की भूमिका के संबंध कार्ययोजना तैयार करें। एएचटीयू/महिला थाना/हेल्पलाइन 1090 की कार्यप्रणाली के संबंध कार्ययोजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया ।

सभी थानों में महिला पुलिस कर्मी होगी तैनात

डीआईजी ने कहा कि राष्ट्रीय बाल अधिकार, बाल संरक्षण आयोग, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, पॉक्सो एक्ट के संबंन्ध विस्तृत चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बताया है कि एएचटीयू के सभी थानों में महिला पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है जिससे महिलाएं बिना संकोच अपनी समस्या बता सके।

पड़ोसी राज्यों से सूचनाएं करें एकत्रित

डीआईजी ने यह भी निर्देशित किया गया है कि तीनों जनपद के एएचटीयू थाने आपस में भी अच्छा समन्वय स्थापित करें तथा पड़ोसी राज्यों से भी सूचनाओं एकत्रित करते रहें और समन्वय करें।

इनको बनाया गया एएचटीयू थाना प्रभारी

तीनों जनपद के एएचटीयू थाने के प्रभारियों को तैनात कर दिया गया है। इनमें निरीक्षक जय प्रकाश चौबे, थाना प्रभारी AHTU जनपद झाँसी, सीयूजी नंबर -7839855171, निरीक्षक अनिल कुमार, थाना प्रभारी एएचटीयू जनपद जालौन सीयूजी नंबर 7839860039, कृष्ण देव यादव थाना प्रभारी एएचटीयू जनपद ललितपुर सीयूजी नंबर 7839862939 है। पुलिस उप महानिरीक्षक ने तीनों जनपद के एसएसपी/एसपी को उनके प्रयास एवं भविष्य हेतु उपरोक्त की शुभकामनाएं दी गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story