Jhansi News: लाखों की जमीन खरीदी, करोड़ों की कोठियां बनाई, पर न सड़क है न बिजली

Jhansi News: नालों पर अतिक्रमण होने से जल निकासी नहीं हो पा रही थी, नाले अवरुद्ध हो गए थे। लोगों की गुहार पर नगर निगम ने नालों से अतिक्रमण को हटाया तब कहीं जाकर जल निकासी हुई।

Gaurav kushwaha
Published on: 3 Oct 2024 6:26 AM GMT
Jhansi News: लाखों की जमीन खरीदी, करोड़ों की कोठियां बनाई, पर न  सड़क है न बिजली
X

Jhansi News   (photo: social media )

Jhansi News: महानगर की दर्जनों कॉलोनियां बदहाली झेल रही हैं। असरदार लोगों ने ऊपरी पहुंच के चलते खेतों की जमीनों पर कॉलोनियां काट दीं। उन्होंने कॉलोनियों के लेआउट झांसी विकास प्राधिकरण से भी स्वीकृत नहीं कराए। महंगी दरों पर जमीन बेचकर खूब मालामाल हुए पर जिन लोगों ने लाखों रुपए के प्लाट खरीदे और करोड़ों रुपए लगाकर कोठियां बनाईं थीं वह लोग अब मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। इन कॉलोनियों में न तो बिजली के खंभे हैं और न ही पक्की सड़कें हैं। नाले-नालियां बना दी हैं पर उनके ऊपर भी कब्जे हैं।

बीते दिनों पंचवटी क्षेत्र की पॉश समझी जाने वाली कॉलोनियों में बारिश से जल भराव हो गया था,जिसकी वजह से यहां रहने वालों को नारकीय जीवन बिताने को मजबूर होना पड़ा। नालों पर अतिक्रमण होने से जल निकासी नहीं हो पा रही थी, नाले अवरुद्ध हो गए थे। लोगों की गुहार पर नगर निगम ने नालों से अतिक्रमण को हटाया तब कहीं जाकर जल निकासी हुई। वहीं सड़कें क्षतिग्रस्त हैं, जिनमें गड्ढे हैं और उनमें पानी भरा हुआ है। ऐसे में आलीशान कोठियों में रहने वाले स्लम एरिया जैसा अनुभव करते हुए अपने आपको ठगा महसूस कर रहे हैं।

जमीनों की कीमतों में भारी उछाल

दरअसल, झांसी के नगर पालिका से नगर निगम बनने के बाद उन क्षेत्रों की जमीनों की कीमतों में भारी उछाल आया। असरदार और भू कारोबारियों ने समीपवर्ती गांव जोकि नगर निगम में शामिल हुए थे। यहां कौड़ियों के दाम खेती की जमीन खरीद ली। इसके बाद यहां बाकायदा प्लाटिंग का काम शुरू कर दिया। लोगों को यहां सभी सुविधाएं देने का वादा भी किया। पर, जिस खेत में कॉलोनी के नाम पर प्लाटिंग की जा रही थी। उसका ले आउट जेडीए से स्वीकृत नहीं कराया। नतीजा यह हुआ कि जिन लोगों ने इन अवैध कॉलोनियों में महंगी दरों पर प्लाट खरीदकर अपने आलीशान मकान बनाए थे, वह समय बीतने पर अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। इन कॉलोनियों में न तो पक्की सड़कें हैं और न ही जल निकासी का कोई प्रबंध है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story