×

Jhansi News: दुबई से संचालित हो रहा बुन्देलखंड का सट्टा, पुलिस नहीं कर सकी कार्रवाई

Jhansi News: साल में कई क्रिकेट मैचों का आयोजन होता है। इनमें कुछ दिन 3 से 4 मैच भी होते हैं। इन मैचों में भी लाखों का सट्टा लगाया जाता है। कई युवा भी इसकी चपेट में हैं।

Gaurav kushwaha
Published on: 16 Jun 2024 5:44 AM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News (Pic: Social Media)

Jhansi News: ऑनलाइन सट्टे का कारोबार दुबई से संचालित किया जा रहा है। यहां पर झांसी निवासी एक युवक महादेव एप के साथ अन्य एप संचालित कर रहा है। यह युवक पहले भोपाल से सट्टे का कारोबार संचालित करता था। अब दुबई शिफ्ट हो गया है। इस मास्टर माइंड के आगे पुराने बुकीज पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं। इस समय चल रहे टी-20 क्रिकेट मैच में रोजाना आठ से दस करोड़ का सट्टा लगाया जा रहा है। पुराने बुकीज के ध्वस्त होने से नए बुकीज ने नई साइट्स शुरु कर गेम बढ़ा रहे है।

हर सीरीज पर लगता है लाखों का दाँव

साल में कई क्रिकेट मैचों का आयोजन होता है। इनमें कुछ दिन ऐसे होते हैं जिनमें 3 से 4 मैच भी होते हैं। इन मैचों में भी लाखों का सट्टा लगाया जाता है। कई युवा भी इसकी चपेट में हैं। खास बात ये है कि इन सीरीजों में होने वाला सट्टा पुलिस की पकड़ से दूर रहता है। पुलिस के हाथ इन तक नहीं पहुँच पाते।

पैसा देकर दी जा रही है आईडी

जानकारी के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग की तरह देश में कई प्रीमियर लीगों का आयोजन किया जाता है। इन सीरीजों का प्रचार-प्रसार आईपीएल की तरह नहीं होता और इन मैचों में सट्टा खेलने वाले चुनिंदा ग्राहक होते हैं। इसके लिए सटोरियों द्वारा पहले से अपने ग्राहकों को पैसा जमा कर आईडी दे दी जाती है। जीत-हार होने पर पैसों का लेन-देन आईडी से होता है। सटोरियों द्वारा इन मैचों में सट्टाबाजी में पूरी सावधानी बरती जाती है, जिससे इसकी भनक पुलिस को नहीं लगती और इनका कारोबार पूरे साल भर चलता रहता है।

मुंबई, भोपाल, इंदौर से जुड़े रहे हैं सट्टे के गुर्गे

जानकारों के अनुसार देश की प्रमुख सीरीजों के अलावा विदेशी धरती पर जो सीरीज खेली जाती है उसका पूरा कारोबार दुबई से संचालित होता है। इस मास्टर माइंड के गुर्गे झांसी के अलावा मुंबई, भोपाल, इंदौर में बैठे हुए है। शहर में इसके लिए करीब आधा दर्जन बड़े बुकियों को काम सौंपा गया है और उनके द्वारा एक सैकड़ा से अधिक ग्राहकों को आईडी बाँटी गई है, जो कि सट्टा लगाने वालों की चेन तैयार कर कारोबार को संचालित करते हैं।

मॉडल शॉप में लगाई है बड़ी टीवी

बुन्देलखंड में चल रहे इस काले कारोबार के मकड़जाल में युवा कैसे फंसे है। यह देखने के लिए अगर पुलिस मैच के दौरान बार, मॉडल शॉप, होटल्स, रेस्टोरेंट में जाए तो वहां आसानी से लोग मैचों पर दांव लगाते मिल जाएंगे। इन स्थानों पर बाकायदा बड़ी टीवी भी लगाई गई है और उन पर केवल क्रिकेट मैच ही चलता रहता है। कुछ प्रमुख ऑनलाइन साइट्स जैसे vanky12.com, antpro999.com, tejvip.in, antpro99.net, pbx99.com, guru98.com पर होती हैं धांधली।

इन इलाकों में रहते हैं सट्टा कारोबारी के गुर्गें

कोतवाली थाना क्षेत्र के लक्ष्मी गेट अंदर, प्रेमनगर थाना क्षेत्र के हंसारी, नवाबाद थाना क्षेत्र के तहसील के पीछे रहने वाला, चंदा होटल के पीछे, नईबस्ती मोहल्ले में रहने वाला व सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के सी पी मिशन कंपाउंड में समथर निवासी एक युवक है।

सट्टा खिलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक (नगर) ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सट्टा खिलाने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। कई युवा सट्टा खिलाते समय पकड़े गए हैं। इनको जेल भेजा गया है। उनका कहना है कि लगातार सूचनाएं मिल रही है कि सट्टे के कारोबार में युवा बुरी तरह फंसते नजर आ रहे हैं। इसके लिए खुफिया एजेंसी लगाई गई है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story