×

Bundelkhand Gaurav Mahotsav: बुंदेलखंड गौरव महोत्सव पर खर्च होगा 10 करोड़, ऐसे मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा

Bundelkhand Gaurav Mahotsav: बुंदेलखंड महोत्सव में झांसी के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में हॉट एयर बलूनिंग को लेकर लोगों में विशेष उत्साह देखने को मिला। हर किसी में अपने शहर को ऊंचाई से देखने की उत्सुकता थी।

B.K Kushwaha
Published on: 24 Jan 2024 5:03 PM GMT
Bundelkhand Gaurav Mahotsav
X

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव (Social Media)

Jhansi News: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन के बाद बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिशें तेज हैं। बुंदेलखंड गौरव महोत्सव (Bundelkhand Gaurav Mahotsav) पर 10 करोड़ रुपए खर्च होगा। करीब 16 दिनों तक चलने वाले बुंदेलखंड महोत्सव के पहले चरण में 23 से 25 जनवरी तक झांसी व दूसरे चरण में ललितपुर जिले में 28 व 29 जनवरी, जालौन में एक से 2 फरवरी, हमीरपुर में से 5 से 6 फरवरी, महोबा में 9 से 10 फरवरी, चित्रकूट में 13 से 14 फरवरी और बांदा में 16 से 18 फरवरी तक अलग- अलग स्थानों पर हॉट एयर बलून, योग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ग्रीन फायर क्रैकर्स शो, लेजर शो, वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियां और हेरिटेज वॉक सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बुंदेलखंड के लोग उठा रहे हॉट एयर बैलून का मजा

बुंदेलखंड महोत्सव में झांसी के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में हॉट एयर बलूनिंग को लेकर लोगों में विशेष उत्साह देखने को मिला। हर किसी में अपने शहर को ऊंचाई से देखने की उत्सुकता थी। इस खास फल को लोगों ने कैमरे में कैद किया। इसके बाद अटल एकता पार्क में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने वाले लोगों को प्रशिक्षित योग गुरुओं की देखरेख में योगासन सीखने का मौका मिला। विभिन्न योगासनों के लाभ को लेकर लोगों ने सवाल किए। महोत्सव में शामिल लोगों के लिए दिन का सबसे उत्साहजनक समय झांसी के किले में हेरिटेज वॉक और नोटघाट ब्रिज बोट क्लब में वोट राइड रही।

आगे भी जारी रहेगा उत्साह

यूपी पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि महोत्सव में हर दिन सुबह हॉट एयर बलूनिंग और योग के बाद दिन में हेरिटेज वॉक और नोटघाट ब्रिज बोट क्लब स्टेडियम में शाम को शिव तांडव नृत्य व प्रसिद्ध कबीर कैफे बैंड ने अपनी प्रस्तुति से लोगों में समा बांध दिया। जबकि 25 जनवरी को शाम पांच बजे स्थानीय कलाकारों द्वारा देश भक्ति गायन, झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई पर नृत्य नाटिका व फूलों की होली व अग्नि बैंड की शानदार संगीतमय प्रस्तुति के बाद समापन होगा।

बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव- 2024 का शुभारंभ

सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा के मुख्य आतिथ्य में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव- 2024 का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर महापौर नगर निगम बिहारी लाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, विधान परिषद रमा निरंजन, सदस्य विधान परिषद डॉ. बाबूलाल तिवारी, विधायक सदर रवि शर्मा, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, विधायक मऊरानीपुर डॉ. रश्मि आर्य अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

महोत्सव के शुभारम्भ के अवसर पर अन्य प्रदेशों के उपस्थित लोकप्रिय कलाकारों द्वारा आल्हा गायन, भजन संध्या एवं यूफोरिया बैंड जैसे कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गयी। इस अवसर पर मण्डलायुक्त डॉ, आदर्श सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक कलानिधि नैथानी, जिलाधिकारी अविनाश कुमार, निदेशक पर्यटन विभाग उप्र प्रखर मिश्रा, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राजेश एस, नगर आयुक्त सत्यप्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्ति शुक्ला सहित अन्य अधिकारीगण एवं जनपद के नागरिक उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story