×

Jhansi News: मेरु परियोजना में बुविवि का हुआ चयन, प्रो. मुकेश पाण्डेय ने कहा- बुविवि के लिए गौरव की बात

Jhansi News: प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के चयनित होने पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय अत्यन्त गौरवान्वित है।

B.K Kushwaha
Published on: 19 Feb 2024 2:42 PM GMT
Bundelkhand University selected in Meru Project, Prof. Mukesh Pandey said- matter of pride for Bundelkhand University
X

मेरु परियोजना में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का हुआ चयन, प्रो. मुकेश पाण्डेय ने कहा- बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात: Photo- Newstrack

Jhansi News: प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के चयनित होने पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय अत्यन्त गौरवान्वित है। देश भर के लगभग 1100 विश्वविद्यालय, जिनमें 460 राज्य विश्वविद्यालय में से मात्र 26 विश्वविद्यालयों का अखिल भारतीय स्तर की कडी प्रतिस्पर्धा, 44 पैरामीटर्स की स्क्रीनिंग एवं अभियान के मापदण्डों पर खरा उतरने के उपरान्त बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का चयन किया गया है।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी को क्वालिटी, एजुकेशन एण्ड रिसर्च को बढावा देने हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारम्भ की गई। मेरु स्कीम के अन्तर्गत 100 करोड़ रुपये की ग्राण्ट हेतु बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी को चयनित किए जाने से सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड परिक्षेत्र में खुशी की लहर दौड गई है।

उच्च शिक्षा की स्थिति को बेहतर करने के लिए राजभवन तथा उत्तर प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता के कारण उत्तर प्रदेश के छह विश्वविद्यालयों को सौ करोड का एवं आठ विश्वविद्यालयों को बीस करोड का केन्द्रीय अनुदान की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसी क्रम में, महाराष्ट्र के 4, मध्यप्रदेश के 3, राजस्थान, आन्ध्रप्रदेश, उत्तराखण्ड के 1-1 विश्वविद्यालय को ही मेरु श्रेणी में रखा गया है। उत्तरप्रदेश से सर्वाधिक 6 विश्वविद्यालयों को चयनित किया गया है।

मेरु परियोजना में चयनित होना बुविवि के लिए गौरव की बातः प्रो. मुकेश पाण्डेय

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एम. पी. अग्रवाल एवं उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय को आभार व्यक्त करते हुए कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय ने बताया कि विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं शोध द्वारा प्रदेश के आर्थिक-सामाजिक-तकनीकी एवं सांस्कृतिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इस उपलब्धि में विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं की महती भूमिका रही है, जिसके लिए मैं उनका आभारी हूं।

उन्होने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के अथक प्रयासों के फलस्वरुप विश्वविद्यालय को नैक में ए प्लस ग्रेड प्राप्त होना, वल्र्ड क्यू एस रैंकिंग में प्रदर्शित होना, और अब पीएम ऊषा के अन्तर्गत मेरु जैसी प्रतिष्ठित परियोजना में चयनित होना विश्वविद्यालय के लिए अत्यन्त गौरव की बात है। पीएम ऊषा में चयनित समस्त विश्वविद्यालयों को प्रधानमंत्री भारत सरकार एवं उच्च शिक्षा के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा 20 फरवरी 2024 को लाइव प्रसारण द्वारा सम्बोधित किया जायेगा। इस सम्बन्ध में अपने समस्त महाविद्यालयों को सूचनायें प्रेषित कर दी गई है और विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में इस प्रसारण का आयोजन पूर्वान्ह 11.00 बजे से किया जायेगा, जिसमें समस्त शिक्षकों, अधिकारियों एवं विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री सम्बोधित करेगें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story