Jhansi News: समाधान दिवस के दौरान कमिश्नर और डीआईजी ने सुनी फरियादियों की शिकायतें

Jhansi News: पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम की आवश्यकता होती है, उन सभी प्रकरणों में तत्काल पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीम को स्थलीय निरीक्षण हेतु मौके पर भेजकर शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाए।

Gaurav kushwaha
Published on: 27 July 2024 11:39 AM GMT (Updated on: 27 July 2024 11:41 AM GMT)
Jhansi News
X

Jhansi News

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने पुलिस अफसरों से स्पष्ट शब्दों में कहा है कि जन समस्याओं का तय समय के भीतर निस्तारण करें। पीड़ित को बार-बार अपनी समस्याओं के लिए थाना व कार्यालयों के चक्कर न लगाना पड़े। यह बात उन्होंने समाधान दिवस पर फरियादियों की शिकायतें सुनने के बाद अधीनस्थों से कही है। शासन की मंशा के अनुरूप रेंज के जनपदों के सभी थानों पर माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिन प्रकरणों में पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम की आवश्यकता होती है, उन सभी प्रकरणों में तत्काल पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीम को स्थलीय निरीक्षण हेतु मौके पर भेजकर शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाए।

इसी क्रम में मण्डायुक्त विमल कुमार दुबे व पुलिस उपमहानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र कलानिधि नैथानी ने रेंज के जनपद झांसी के थाना बड़ागांव में आयोजित थाना समाधान दिवस के दौरान फरियादियों की समस्याओं को सुना गया तथा उनकी समस्याओं/शिकायतों को समय सीमा के भीतर भौतिक सत्यापन के साथ गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

थाने का किया निरीक्षण

इसके बाद डीआईजी ने थाना परिसर व कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर थाना परिसर की साफ सफाई, कार्यालय, महिला हेल्प, साइबर हेल्प डेस्क, मालखाना आदि को चेक किया गया । निरीक्षण के दौरान महिला उत्पीड़न रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, भूमिभवन रजिस्टर, अपराध रजिस्टर सहित अन्य रजिस्टरों/पत्रावलियों का अवलोकन कर अभिलेखों को अध्यावधिक रखने के निर्देश दिेए। थाने पर लावारिस खड़े वाहनों व माल मुकदमाती का संबंधित से पत्राचार कर समय से निस्तारण कराने के निर्देश दिए गए।

गैंगस्टर के अभियुक्तों की जाए संपत्ति कुर्क

डीआईजी ने चोरी, लूट, डकैती की घटनाओं में सम्मलित सक्रिय अपराधियों पर पैनी नजर रखते हुए प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये। इसके अलावा गम्भीर अपराधों के अभियुक्त जैसे हत्या, लूट, डकैती, गैंगरेप, गौ तस्करी, वाहन चोरों, मादक पदार्थ तस्करों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्यवाही करने तथा गैंगस्टर के अभियुक्तों के विरूद्ध धारा 14(1) अंतर्गत संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की जाए।

जलाभिषेक व अन्य आयोजनों पर की जाए सुरक्षा व्यवस्था

डीआईजी ने श्रावण मास के दौरान निकलने वाली कांवड़ यात्रायों तथा प्रमुख शिवालयों एवं मंदिरों में जलाभिषेक व अन्य आयोजनों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ नियन्त्रण व समुचित पुलिस प्रबन्ध रखने तथा कांवड़ यात्रा निकलने वाले रूटों पर पुलिस एवं यातायात व्यवस्था हेतु उचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिए गए।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story