×

Jhansi News: धर्मपरिवर्तन प्रकरणः डीआईजी गंभीर, बैंक खातों को किया जाए चेक, पता लगाया जाए कहीं विदेशी फंडिग तो नहीं हुई

Jhansi News: धर्मपरिवर्तन मामले को पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने अधीनस्थ अफसरों के कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा है कि धर्मपरिवर्तन के मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों के बैंक खातों को चेक किया जाएगा।

B.K Kushwaha
Published on: 9 Sep 2023 6:18 PM GMT
Conversion issue: DIG Gambhir, bank accounts should be checked, find out if there is foreign funding
X

धर्मपरिवर्तन प्रकरण में डीआईजी ने कहा- बैंक खातों को किया जाए चेक: Photo-Newstrack

Jhansi News: धर्मपरिवर्तन मामले को पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने अधीनस्थ अफसरों के कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा है कि धर्मपरिवर्तन के मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों के बैंक खातों को चेक किया जाएगा। साथ ही यह पता लगाया जाए कि यह पैसा कहां से आया है और किसने भेजा है ताकि संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

मालूम हो कि प्रेमनगर थाना क्षेत्र के महावीरनपुरा मोहल्ले में हुए धर्मपरिवर्तन के मामले में अभी तक सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं। इनमें पादरी आस्टीन, रवि, मोहन समेत सात लोग शामिल है। गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को जेल भेजा चुका है। इस मामले को पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार सिंह ने गंभीरता से लिया है। डीआईजी जोगेन्द्र कुमार ने बताया कि यह पता लगाया जाए कि धर्मातरण के लिए कहीं न कहीं से फंडिग तो नहीं की गई है। जिससे लोगों को रुपए देकर धर्मातरण करने से लेकर उन्हें मोटीवेट किया गया हो।

डीआईजी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस के निर्देश दिया है कि एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, सीओ सदर स्नेहा तिवारी के नेतृत्व में एक टीम गठित की जाए ताकि यह पता लगाया जाए कि धर्मांतरण के लिए फंडिग तो नहीं की गई है। इसके अलावा गिरफ्तार किए गए पादरी आदि लोगों के बैंक खातों को पूरी तरह से चेक किया जाए। इन लोगों के खाते किन किन बैंकों में है। बैकों को लेनदेन कैसा होता था। इसके अलावा गिरफ्तार लोगों के सदस्यों की सूची तैयार कर उन पर नजर रखी जाए। डीआईजी ने कहा कि धर्मातरण और प्रचार प्रसार के लिए फंडिग करने वाले विदेश में बैठकर पूरा सिंडीकेट चलाते हैं। पुलिस इस सिंडीकेट के पीछे कौन हैं, इसका पता लगा रही है।

प्रलोभन देकर धर्मांतरण

धर्मातरण करने वालों में गरीब, आर्थिक रुप से परेशान, समाज से सताए गए लोग शामिल हैं। किसी को बेहतर जीवन देने, नौकरी और परमेश्वर को पूजने से स्वास्थ्य संबंधी लाभ का प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराया गया। पुलिस की खुफिया टीम भी एेसे लोगों की निगरानी कर रही है।

डीआईजी ने प्रेमनगर थाने का किया आकस्मिक निरीक्षण

पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार सिंह ने शनिवार को समाधान दिवस पर प्रेमनगर थाने का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान थाने की सफाई व्यवस्था भी देखी है। सफाई व्यवस्था ओके पायी गई है। साथ ही मेस के अंदर बन रहे खाना को भी चेक किया। बाद में उन्होंने अपराधों, लंबित विवेचनाओं आदि की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं कि लंबित विवेचनाओ को जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए। इसके अलावा मालखाने का निरीक्षण किया। उन्होंने एसएसपी को निर्देश दिया है कि प्रेमनगर थाने के मालखाने का चार्ज दूसरे व्यक्ति को जल्द से जल्द दिलाया जाए ताकि मामलों को निस्तारण किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने अपराधों की समीक्षा की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story