×

Jhansi News: झाँसी रेलवे स्टेशन पर उमड़ा परीक्षार्थियों का हुजूम, भारी भीड़ को देख रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेन

Jhansi News:वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर PETकी परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों के कारण भारी भीड़ नजर आई। भीड़ के चलते आम यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

B.K Kushwaha
Published on: 29 Oct 2023 11:04 AM GMT
jhansi news
X

झांसी रेलवे स्टेशन पर उमड़ी अभ्यर्थियों की भीड़ (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: बेरोजगारी के चलते युवाओं को अपनी जान की परवाह नहीं है। उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे लाइन किनारे या फिर अन्य स्थान पर खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है। यह नजारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन का है। बताते हैं कि वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर पीईटी की परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों के कारण भारी भीड़ नजर आई। भीड़ के चलते रेलवे स्टेशन पर आम यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

झाँसी से कानपुर और महोबा जाने वाली ट्रेन का आलम यह था कि ट्रेन आने पर यात्रा कर रहे यात्री उतर भी नहीं पाए और अभ्यर्थी ट्रेन में जबरन घुसने लगे। इतना ही नही जब कोचों का गेट फुल हो गया तो वह खिड़की के रास्ते अंदर जाने लगे। कोचों के स्थिति यह थी कि टायलेट के बाहर भी जगह नहीं थी। वहीं प्लेटफार्म पर स्टॉल संचालकों ने भी इसका फायदा उठाकर ओवर रेटिंग की।

शनिवार और रविवार को आयोजित की गयी PET परीक्षा

बताते चलें शनिवार और रविवार को पीईटी की परीक्षा आयोजित की गई है। झाँसी में 25 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस कारण अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या झांसी पहुंच रही है। अभ्यर्थियों के कारण किसी को परेशानी न हो इसके लिए रेलवे ने व्यवस्था की थी। यहां पर हेल्प लाइन की व्यवस्था की गई है लेकिन परीक्षा देने के बाद घर जाने की जल्दी के कारण अभ्यर्थियों की भीड़ रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। इस कारण सारी व्यवस्थाएं फेल हो गई।


जैसे ही अहमदाबाद से चलकर कानपुर की जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस झांसी स्टेशन पर पहुंची तभी अभ्यर्थी पटरियों के दोनों खड़े हो गए और स्टेशन पहुंचने पर गाड़ी में घुसने लगे। जिसे जहां से जगह मिल रही थी वह अंदर जा रहे थे। यहां तक कि खिड़की के रास्ते वह अंदर घुस रहे थे। किसी को जान की परवाह भी नहीं थी। हालात बिगड़ते देख रेलवे ने स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है। मेमू ट्रेनों के समय में परिवर्तन भी कर दिया था ताकि परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

परीक्षार्थियों के लिए चलाई गई अतिरिक्त गाड़ियां

मालूम हो कि रेलवे ने पीईटी परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों के लिए अच्छी व्यवस्था की गई थी। उनके लिए अतिरिक्त गाड़ियों का संचालन भी किया गया था। पीआरओ मनोज कुमार सिंह के मुताबिक झाँसी मंडल के वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी (वीजीएलजे) से कानपुर (समय 13.30 बजे), वीजीएलजे से बांदा (समय 13.15 बजे) एवं बांदा स्टेशन से प्रयागराज जं. (समय 18.30 बजे) के लिए एक - एक अतिरिक्त रैक का संचालन किया गया था।

सुविधा का लाभ उठाते हुए वीजीएलजे-कानपुर =1500 यात्री, बांदा-प्रयागराज = 600 यात्री, वीजीएलजे - बांदा से लगभग 1200 यात्री सवार हुए थे। वहीं, गाड़ी संख्या 11801 वीजीएलजे - प्रयागराज एक्स. का बांदा स्टेशन से पुनर्निर्धारित प्रस्थान समय 13.00 बजे (11.55 के स्थान पर) किया गया। गाड़ी संख्या 01809 वीजीएलजे-बांदा मेमू का पुनर्निर्धारित समय 13.30 (12.30 के स्थान पर) जिससे लगभग 2100 यात्री एवं 01815 वीजीएलजे-मानिकपुर का प्रस्थान समय 17.25 के स्थान पर 18.30 बजे निर्धारित कर संचालित किया गया जिससे लगभग 2200 यात्री सवार हुए थे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story