Jhansi News: डीआईजी और एसएसपी ने की अपराधों की समीक्षा, भूमाफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश

Jhansi News: डीआईजी ने कहा कि आगामी त्यौहारों के मद्देनजर अतिरिक्त क्यूआरटी टीमें गठित कर भीड़ नियंत्रण मॉक ड्रिल का अभ्यास कराया जाए। त्यौहारों के दौरान क्यूआरटी टीमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित एवं स्वस्थ पुलिस कर्मियों को शामिल कर 24 घंटे शिफ्ट ड्यूटी पर लगाने के निर्देश दिए हैं।

Gaurav kushwaha
Published on: 18 Oct 2024 2:55 PM GMT
Jhansi News: डीआईजी और एसएसपी ने की अपराधों की समीक्षा, भूमाफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश
X

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र झांसी कलानिधि नैथानी ने वार्षिक निरीक्षण किया। तदोपरान्त पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह व जनपद के समस्त राजपत्रित पुलिस अधिकारियों/थाना प्रभारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक की गई।

पुलिस अधिकारी फील्ड में लगातार रहे भ्रमणशील

डीआईजी ने आगामी त्योहारों जैसे धनतेरस, दिवाली, छठ पर्व व अन्य आयोजनों के मद्देनजर शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आगामी छठ पर्व तक जिला पुलिस को विशेष सतर्कता के साथ अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। पिछले वर्षों में त्योहारों के दौरान हुई छोटी-बड़ी घटनाओं का आंकलन कर कार्ययोजना बनाकर चौकी, थाने व सर्किल में तैनात बीट कांस्टेबल से लेकर हर पुलिस अधिकारी को फील्ड में नियमित भ्रमण पर रहने के निर्देश दिए। साथ ही महिला बीट को सशक्त बनाने के आदेश दिए।

शहर में बढ़ी है नकबजनी व वाहन चोरी की वारदातें

डीआईजी ने कहा है कि जनपद के सिटी सर्किल के थानों में नकवजनी/वाहन की चोरी की घटनाएं बढी है, मोठ एवं मऊरानीपुर सर्किल के थानों में वाहन चोरी की घटनाओं में वृद्धि होने पर सभी थाना प्रभारियों को टीमों का गठन कर व मुखबिर तंत्र को मजबूत करते हुए संबंधित क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में घटनाओं के शीघ्र अनावरण के निर्देश दिए गए।

विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश

छह माह से अधिक लंबित विवेचनाओ की सूची बनाकर राजपत्रित अधिकारी विवेचकों की अलग से समीक्षा कर विवेचनाओ के शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए गये है तथा विवेचकों को साक्ष्य ऐप को इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए।

अभ्यस्त अपराधियों की खोली जाए हिस्ट्रीशीट

डीआईजी ने पूर्व में हुई हत्या, डकैती, लूट, नकबजनी एवं महिला संबंधी अपराधों में शामिल अपराधियों के विरूद्ध गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई करने के साथ ही अभ्यस्त अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खुलवाने, गैंग पंजीकृत कराने भू-माफियाओं को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये।

हुड़दंग करने वाले लोगों पर की जाए कार्रवाई

डीआईजी ने कहा कि अवैध शराब पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया जाए। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को अपने थानाक्षेत्रों में चेकिंग अभियान चलाकर अवैध शराब के निष्कर्षण, बिक्री, तस्करी पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाये जाने के कड़े निर्देश दिए हैं। साथ ही शराब ठेकों के आस-पास हुडदंग करने वाले लोगों पर भी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

24 घंटे शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाए

डीआईजी ने कहा है कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत अतिरिक्त क्यूआरटी टीमें गठित करते हुए भीड़ नियन्त्रण मॉक ड्रिल का अभ्यास कराना सुनिश्चित करें। साथ ही त्योहारों के दौरान क्यूआरटी टीमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित एवं स्वस्थ पुलिस कर्मियों को सम्मिलित करते हुए 24 घण्टे शिफ्टवार डियूटी लगाये जाने के निर्देश दिए है।

स्टंट करने वाले बाइकर्स पर रखी जाए नजर

डीआईजी ने रेंज के सभी थाना क्षेत्रों में प्रमुख बाजारों, व्यस्ततम इलाकों, सर्राफा बाजारों, सूनसान क्षेत्रों में निरन्तर पैदल गश्त वाहन चेकिंग अभियान चलाए जाने तथा हुडदंगियों, ठेकों के बाहर अराजकता फैलाने वालों, मनचलों, स्टंट करने वाले बाइकर्स पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में एसएसपी सुधा सिंह, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, एसपी देहात गोपीनाथ सोनी, सीओ सिटी रामवीर सिंह, सीओ सदर स्नेहा तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story