Jhansi News: डीआईजी ने गैंगस्टर, गुंडा व एनएसए की कार्रवाई कम होने पर जताई नाराजगी

Jhansi News: डीआईजी ने अधीनस्थों से कहा कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई न करने वाले थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके बावजूद ऐसे लोगों में सुधार नहीं किया तो दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

B.K Kushwaha
Published on: 17 Jun 2023 3:54 PM GMT
Jhansi News: डीआईजी ने गैंगस्टर, गुंडा व एनएसए की कार्रवाई कम होने पर जताई नाराजगी
X
(Pic: Social Media)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार सिंह ने परिक्षेत्रीय मासिक अपराधों की समीक्षा की। समीक्षा में पाया गया कि चोरी व लूटपाट करने वाले अपराधियों पर अभी तक गैंगेस्टर, गुंडा एक्ट की कार्रवाई नही की। साथ ही एनएसए की कार्रवाई की है। इस पर डीआईजी ने काफी नाराजगी जताई हैं। डीआईजी ने अधीनस्थों से कहा कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई न करने वाले थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके बावजूद ऐसे लोगों में सुधार नहीं किया तो दंडात्मक कार्रवाई की जाए।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी, पुलिस अधीक्षक जालौन व ललितपुर, आईपीएस0 सुश्री अंजली विश्वकर्मा मौजूद रही। समीक्षा बैठक में पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 महिला सशक्तिकरण के तहत चलाये जा रहे 15 दिवसीय अभियान में महिलायें एवं बच्चियों की सुरक्षा के सम्बन्ध में कार्यवाही किये जाने तथा थानों की बीटों में भ्रमण कर फीडबैक प्राप्त करने के निर्देश दिये गये।

कार्ययोजना बनाकर की जाए अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई

जनपद प्रभारियों को जनपदों में घटित होने वाले अपराधों को रोकने हेतु समूचित कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। गैंगस्टर, गुंडा, व एनएसए के तहत विगत से कम कार्यवाही किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सुधार लाये जाने के निर्देश दिए गए। डीजीपी के निर्देशानुसार 7 जून 2023 से चलाए जा रहे महिलाओं एवं बच्चियों के साथ हुए मामलों में पंजीकरण के दिनांक से एक माह के अंदर अपराधियो को न्यायालय से मिशन मोड पर कार्य कर दण्डित कराने के निर्देश दिए गए ।

चोरी व लूटी गई सामग्री की शत प्रतिशत की जाए बरामदगी

पुलिस उपमहानिरीक्षक ने जनपदों में शीघ्र अनावरण करने व चोरी/लूटी गई सामग्री की शतप्रतिशत बरामदगी करने के निर्देश दिए। जनपद झाँसी के थाना टोडी फतेहपुर, थाना बबीना, थाना गुरसरांय व जनपद जालौन के थाना एट के अपराधों में संलिप्त अभियुक्तों के विरुद्ध एनएसए एवं गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही न किये जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए तत्काल कठोर कार्यवाही करने तथा सम्पति संबंधी मामलों में जमानत पर छूट अपराधियो का सत्यापन करायें जाने के भी निर्देश दिए गए।

वीमेल पावर लाईन- 1090 का किया जाए व्यापक प्रचार-प्रसार

वर्तमान समय में मिशन शक्ति अभियान के अर्तगत 15 दिवसीय विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसमें महिला सुरक्षा/वीमेन पावर लाईन-1090 के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु जन-जागरूकता सम्बन्धी विविध कार्यक्रम संचालित कर उनके प्रचार-प्रसार किये जाने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी व पुलिस अधीक्षक जालौन एवं ललितपुर को उक्त आयोजन को सफल बनाये जाने हेतु कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये।

अच्छे टर्न आउट के साथ मार्च पास्ट कराया जाए

वीमेन पावर लाईन-1090 के कार्यक्रम हेतु आ रहे वाहन को कम से कम प्रतिदिन 05 स्थानों में जागरूकता कार्यक्रम कराये जाने हेतु पूर्व से चिन्हित कर लिया जाये। उक्त कार्यक्रम को भव्यता के साथ सर्किल मुख्यालय पर या उपयुक्त स्थान को चिन्हित कर कराया जाये। कार्यक्रम स्थल पर वीमेन पावर लाईन-1090 द्वारा महिला सशक्तीकरण पर बनायी गयी प्रेरणादायक मूवी दिखाये जाने हेतु बडी स्क्रीन की व्यवस्था सम्बन्धित से समन्वय स्थापित कर करा ली जाये। इस अवसर पर महिलाओ में जागरूकता उत्पन्न करने हेतु महिला पुलिस कर्मियो का अच्छे टर्न आउट के साथ मार्च पास्ट कराया जाये।

बैनर पोस्टर आदि सहज दृश्य स्थानों पर लगाकर महिलाओं को करें जागरुक

मिशन शक्ति अभियान में महिला सुरक्षा/वीमेन पावर लाईन-1090 के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु बैनर पोस्टर आदि सहज दृश्य स्थानों पर लगाकर महिलाओ को जागरूक किया जाये। कार्यक्रम के दौरान महिला अधिकारियों, समाज में प्रमुख पदों पर प्रतिष्ठित महिलाओ, समाज सेविकाओ, विदुषी महिलाओ आदि को विशेष रूप से आमन्त्रित कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाये। स्कूल, कॉलेज, एनसीसी के विद्यार्थियो को भी कार्यक्रम में सम्मिलित किया जाये। नाट्य कला समितियो से समन्वय स्थापित कर महिलाओ/ बालिकाओ के सहयोग से नुक्कड नाटक कराया जाये। सोशल मीडिया एवं प्रिन्ट मीडिया के माध्यम से उक्त कार्यक्रम का दिन प्रतिदिन प्रचार प्रसार किया जाये।

नियमित रुप से कराई जाए फुट पेट्रोलिंग

नियमित रूप से फुट पेट्रोलिंग एंव एंटी रोमियो स्काएड व शक्ति मोबाईल को भ्रमणशील रखा जाये, महिला अपराध के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही की जाये एंव महिला सम्बन्धी लंम्बित अपराधों का त्वरित गति से निष्पक्षतापूर्वक निस्तारण कराया जाये तथा महिला अपराधों से सम्बन्धित जो प्रकारण न्यायालय में विचाराधीन चल रहे हैं उनकी सूची बनाकर प्रभावी पैरवी कराते हुये अधिक से अधिक सजा दिलाए जाने हेतु निदेर्शित किया गया तथा महिला जागरूकता के सम्बन्ध में कार्यक्रमों को आयोजित करने एंव महिला पिकेट स्थापित कर महिलाओं एंव बच्चियों को सुरक्षा एंव जागरूक किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story