×

Jhansi News: अपराधियों व उनके संरक्षणदाताओं पर कसा जाए शिकंजा, समीक्षा बैठक में बोले - डीआईजी

Jhansi News: डीआईजी ने आगामी 22 जनवरी को प्रदेश स्तरीय वृहद कार्यक्रम के आयोजन को दृष्टिगत रखते हुये इण्टरस्टेट बार्डर की सीमाओं पर चेक पोस्ट व बैरियर लगाकर सघन चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए।

B.K Kushwaha
Published on: 19 Jan 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2024 7:01 AM GMT)
Jhansi News
X

समीक्षा बैठक करते डीआईजी कलानिधि नैथानी (सोशल मीडिया)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने रेंज के जनपद झॉसी, जालौन एवं ललितपुर के प्रभारियों के साथ अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण के लिए समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होने रेंज की कानून व्यस्था सुदृढ़ बनाये रखने एवं आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 और 22 जनवरी को प्रदेश स्तरीय वृहद कार्यक्रम/आयोजनों व 26 जनवरी के दृष्टिगत सुरक्षा, शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

22 जनवरी के मद्देनजर बार्डर पर बैरियर लगाकर की जाए सघन चेकिंग

डीआईजी ने आगामी 22 जनवरी को प्रदेश स्तरीय वृहद कार्यक्रम के आयोजन को दृष्टिगत रखते हुये इण्टरस्टेट बार्डर की सीमाओं पर चेक पोस्ट व बैरियर लगाकर सघन चेकिंग अभियान चलाकर अवैधानिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए है। साथ ही साथ उन्होंने जनपद प्रभारियों को आगामी 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को लेकर जनपदों में होने वाली धार्मिक यात्रा/जुलूस में अतिरिक्त पुलिस बल व यातायात पुलिस के समन्वय से कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये।

सोशल मीडिया पर रखी जाए नजर

डीआईजी ने बताया है कि राजपत्रित अधिकारियों को थाना स्तर पर धर्मगुरूओं के साथ पीस कमेटी की बैठक करने, आगामी दिवसों में धर्मगुरूओं के साथ सम्पर्क स्थापित रखने, किसी भी प्रकार की अफवाह का तत्काल खण्डन कर लोगों को अफवाहों से बचने के लिए जागरूक करने, सोशल मीडिया पर सर्तक दृष्टि रखने व सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध कठोरतम वैधानिक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए है।

सात सालों से संलिप्त अपराधियों की एचएस खोली जाए

डीआईजी ने जनपदों में गौ-वध के अपराधों में विगत 07 सालों से संलिप्त अपराधियों के विरूद्ध एचएस खोलने, गैंगस्टर अधि0 तथा धारा 14(1) गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही में वृद्धि हेतु जनपद प्रभारियों को विशेष रूचि लेकर स्वयं समीक्षा करने के निर्देश दिये गये।

पैरवी में लगे अच्छा कार्य करने वाले पैरोकारों को दिया जाए इनाम

आपरेशन कन्विकेशन के अंतर्गत चलाये जा रहे अभियान के सम्बन्ध में जनपद प्रभारियों को चिन्हित अपराधों में त्वरित गति से पैरवी कराकर अभियोजन अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर आरोपियों को न्यूनतम समय में सजा दिलाए जाने का कार्य किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। पैरवी में लगे अच्छा कार्य करने वाले पैरोकारों को पुरूस्कृत किया जाये तथा शिथिलता बरतने वाले पैरोकारों के कार्य की समीक्षा कर आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

टॉप-50 अपराधियों को जिला बदर के लिए करें चिन्हित

डीआईजी ने हत्या, लूट, डकैती, बलात्कार व अन्य संगीन अपराधों की समीक्षा की। उन्होंने अपराधों को रोकने, संलिप्त अभियुक्तों के विरूद्व निरोधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। डीआईजी ने माफियाओं, टॉप-10 अपराधियों व कुख्यात अपराधियों की समीक्षा कर उनके विरूद्व एनएसए, गैंगस्टर व 14(1) गैंगस्टर अधिनियम के अन्तर्गत सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। निरोधात्मक कार्यवाही में गतिशीलता लाने एवं टॉप-50 अपराधियों को चिन्हित करते हुये सत्यापन कराकर जिलाबदर कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

जनपद प्रभारी स्वयं लंबित विवेचनाओं की करें समीक्षा

डीआईजी ने संगीन अपराधों के साथ-साथ अन्य अभियोगों की लम्बित विवेचनाओं की समीक्षा की गयी तो लम्बित एवं अनावरण हेतु शेष चल रही विवेचनाओं के निस्तारण हेतु जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया गया। लम्बित विवेचनाओं की स्वयं समीक्षा करें तथा जो विवेचनाएं 06 माह या उससे अधिक समय से लम्बित है उन्हे प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करायें, यदि लम्बित विवेचनाओं के निस्तारण में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो पर्यवेक्षण अधिकारी/जनपद प्रभारी सम्बन्धित विवेचक का मार्गदर्शन करेगें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story