×

Jhansi: 'मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाएं रोक, टीमें बनाकर इनामी अपराधी को करें अरेस्ट'- DIG कलानिधि नैथानी

Jhansi News: डीआईजी ने जनपद प्रभारी को थानों में लम्बित विवेचनाओं की समीक्षा कर अधिकाधिक गुणवत्ता युक्त निस्तारण हेतु निर्देश दिये। साथ ही वांछित अपराधियों, पुरस्कार घोषित अपराधियों की जल्द से जल्द टीमें बनाकर गिरफ्तारी के कड़े निर्देश दिए।

B.K Kushwaha
Published on: 13 Jan 2024 10:07 AM GMT
Jhansi News
X

पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र कलानिधि नैथानी (Social Media)

Jhansi News : पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र कलानिधि नैथानी (Kalanidhi Naithani) ने पुलिस लाइन में एसपी, ललितपुर और सभी राजपत्रित अधिकारियों थाना/शाखा प्रभारियों के साथ बैठक की। मीटिंग में अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाकर परिक्षेत्र की कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने पर विस्तृत चर्चा हुई।

चर्चा के दौरान महिला संबंधी अपराधों, ठंड के मौसम में होने वाले अपराधों, विभिन्न संगीन अपराधों, सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधों आदि पर अंकुश लगाने एवं आगामी निर्वाचन लोक सभा, में शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

अवैध मादक पदार्थों की तस्करी हर हालात में रोकी जाए

डीआईजी ने एनडीपीएस, एनएसए, गैंगस्टर, गुंडा एवं शस्त्र अधिनियम की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि, ललितपुर जिले के सभी थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत अवैध मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री की रोकथाम के लिए जिला प्रभारी अपने अधीनस्थों को तथा जनपद की एसओजी टीम के माध्यम से प्रभावी अंकुश लगाने की कार्यवाही की जाये। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि भू-माफियाओं, अपराध माफिया, खनन माफिया एवं शराब माफियाओं से सम्बन्धित जिन अपराधियों के विरूद्ध गैगस्टर की कार्यवाही की गयी है उनकी चल/अचल सम्पत्ति को चिन्हित कर भौतिक सत्यापन कर धारा 14 (1) गैंग0अधि0 के अन्तर्गत शत-प्रतिशत जब्तीकरण की कार्यवाही की जाये।

अपराधियों के खिलाफ गैंग पंजीकरण की जाए कार्रवाई

डीआईजी ने जनपद प्रभारी को निर्देशित किया गया कि नकबजनी, लूट आदि के अपराधों में संगठित रूप से संलिप्त अपराधियों के विरूद्ध गैंग पंजीकरण की कार्यवाही करायी जाये। लूट/नकबजनी/चोरी के अपराधों के रोकथाम हेतु प्रभावी कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन करायें ताकि इस प्रकार के अपराधों की पुनरावृत्ति न हो तथा जो अपराध अनावरण को शेष हों उनका अभियान चलाकर अनावरित कराते हुये संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करायें।

पैरवी कर दिलाई जाए अभियुक्तों को सजा

डीआईजी ने ऑपरेशन कनविक्शन के अंतर्गत जनपद में पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को पैरवी करते हुये अधिक से अधिक सजा कराना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। चिन्हित अपराधों में त्वरित गति से अभियोजन की कार्यवाही संपन्न कराकर आरोपियों को न्यूनतम समय में सजा दिलाए जाने का कार्य किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

टीमें बनाकर गिरफ्तार किए जाए इनामी अपराधी

डीआईजी ने जनपद प्रभारी को थानों में लम्बित विवेचनाओं की समीक्षा कर अधिकाधिक गुणवत्ता युक्त निस्तारण हेतु निर्देश दिये। साथ ही वांछित अपराधियों, पुरस्कार घोषित अपराधियों की जल्द से जल्द टीमें बनाकर गिरफ्तारी के कड़े निर्देश दिए।

संपत्ति कुर्क को खुर्द-बुर्द करने वाले अपराधियों पर की जाए कार्रवाई

डीआईजी ने जनपद प्रभारी को यह भी निर्देशित किया गया कि जिन मामलों में अपराधियों की संपत्ति कुर्क की गई है वह पुनः अपराधियों द्वारा खुर्द-बुर्द किया जाता है तो इसे गंभीरता से लेते हुए कठोर वैद्यानिक कार्यवाही के साथ-साथ गैंगस्टर की कार्यवाही करायें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story