×

UP: 'अब एक ही कर्मी को लगातार एक ही पीआरवी पर नहीं रखा जाएगा', बोले DIG कलानिधि नैथानी

Jhansi News: डीआईजी कलानिधि नैथानी ने कहा, 'रिस्पांस टाइम कम से कम समय में हो। जाम से लेकर अपराध तक की हर सूचना पर बेहतर रिस्पांस हो। पीआरवी कर्मियों की ड्यूटी में पारदर्शिता हो।'

B.K Kushwaha
Published on: 23 Jan 2024 2:45 PM GMT
Jhansi News:
X

पुलिस उप महानिरीक्षक कलानिधि नैथानी (Social Media)

Jhansi News: पुलिस उप महानिरीक्षक कलानिधि नैथानी (DIG Kalanidhi Naithani) ने झांसी, जालौन एवं ललितपुर में यूपी-112 की विभिन्न प्रकार की खबरों तथा सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले प्रकरणों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने यूपी-112 में नियुक्त पुलिस बल के कुशल, निष्पक्ष एवं प्रभावी संचालन हेतु जनपद प्रभारियों को पुलिस बल की तैनाती अवधि/नियम से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए हैं।

डीआईजी बोले- रिस्पांस टाइम कम समय में हो

डीआईजी ने कहा कि, 'रिस्पांस टाइम कम से कम समय में हो। जाम से लेकर अपराध तक की हर सूचना पर बेहतर रिस्पांस हो। पीआरवी कर्मियों की ड्यूटी में पारदर्शिता हो। सभी की रोस्टर के अनुसार बदल-बदलकर ड्यूटी लगाई जाए। एक ही व्यक्ति को लगातार एक ही पीआरवी पर न रखा जाए। उन्होंने कहा कि, अगर किसी सर्किल की पीआरवी पर नियुक्त पुलिस बल को एक साल का समय हो गया है तो उसका सर्किल में बदलाव किया जाए। दूसरा, छह माह से एक ही थाने की पीआरवी पर नियुक्त पुलिस बल का भी थाना परिवर्तित कर दिया जाए। उनका कहना है कि तीन महीने में किसी भी थाने की पीआरवी पर नियुक्त पुलिस बल का वाहन भी बदला जाए।'

'रिजर्व में एक ही कर्मी एक हफ्ते से अधिक न रखे जाएं'

डीआईजी कहा, 'रिजर्व में एक ही कर्मी एक सप्ताह से अधिक न रखे जाएं। रिजर्व से बार-बार एक ही हाई-वे/सर्किल/थाना में न लगाएं, किसी भी कर्मी को ऐसे थाने की पीआरवी में नियुक्त न किया जाए, जिस थाने में वह यूपी-112 की नियुक्ति से पूर्व तैनात रहा हो के निर्देश दिए हैं।'

इसलिए किया गया बदलाव

अक्सर, देखने को मिलता है कि यूपी-112 पर एक व्यक्ति द्वारा ही बार-बार कॉल अटेंड किया जाता है। साथ ही, किसी इवेंट पर भी सामान्य रूप से एक ही पीआरवी पहुंचती है। ऐसे में जरूरी है कि, अगर किसी सर्किल की पीआरवी पर नियुक्त पुलिस बल को एक साल का समय हो गया है तो उसके सर्किल में बदलाव होना चाहिए।

शिथिलता बरतने वाले कर्मियों पर हो अनुशासनात्मक कार्रवाई

डीआईजी ने बताया कि, रेंज के जिला प्रभारियों को उनके अधीनस्थ नियुक्त पुलिस बल द्वारा पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा, कार्यकुशलता एवं निष्पक्ष रहकर प्रभावी कार्यवाही करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत किया जाए। साथ ही साथ अनुशासनहीनता व शिथिलता बरतने वाले कर्मियों के प्रति अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला बदर समेत दो गिरफ्तार

वहीं, अलग-अलग थाना पुलिस ने जिला बदर व गैंगस्टर एक्ट के मामले में वांछित चल रहे दो अभियुक्तों को पकड़ लिया। उल्गदन थाना पुलिस ने जिला बदर राहुल अहिरवार निवासी उल्दन को गिरफ्तार किया। इसके पास से 315 बोर का तमंचा व कारतूस बरामद हुए हैं। वहीं, रक्सा थाना पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट मामले में वांछित चल रहे ग्राम खैरा निवासी सचिन बरार को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को अदालत में पेश किया। वहां से जेल भेजा गया।

इलाज के दौरान उप निरीक्षक की मौत

झांसी मेडिकल कॉलेज में इलाज करा रहे एक उपनिरीक्षक की अचानक मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जालौन के नदीगांव थाना क्षेत्र में रहीश सिंह परिवार समेत रहते थे। वर्तमान में वह नवाबाद थाना क्षेत्र के बाबूलाल कारखाने के पास स्थित सिविल लाइन में परिवार के साथ रह रहे थे। वह पुलिस विभाग में उपनिरीक्षक पद पर कार्यरत थे। वर्तमान में वह मैनपुरी के घिरौरा थाना में तैनात हैं। उनकी दो बेटियां हैं, जिसमें एक बेटी की शादी हो गई है। छोटी बेटी राशि के अनुसार, उसके पिता रहीश को लीवर की समस्या थी। जिसका इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। मौत का कारण जानने के लिए पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story