Jhansi: नदी किनारे बसे ग्रामीणों से DM ने की अपील, डैम से पानी छोड़ा गया, टापू पर ना जाने की हिदायत

Jhansi News: जिलाधिकारी ने सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहने की बात कही ।

Gaurav kushwaha
Published on: 1 Aug 2024 7:31 AM GMT
Jhansi News
X

Jhansi DM (photo: social media )

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश व अन्य प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। जिस कारण नदियां उफान पर हैं, इसके दृष्टिगत नदी किनारे बसे गांव के ग्रामीण किसी भी दशा में नदी के मध्य टापू पर ना जाएं और ना ही नदी के किनारे किसी भी तरह की गतिविधि करें। उन्होंने आह्वान किया कि आप सभी सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षित रहने की सलाह दें।

नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि माताटीला बांध से लगभग 25365 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी। उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे हैं और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी।

जिलाधिकारी ने आगे कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो-आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए। पशु हानि और जन हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए।

राजघाट डैम से 31979 क्यूसेक और माताटीला से 25365 क्यूसेक पानी छोड़ा

जिलाधिकारी ने कहा कि नदी किनारे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रिपटे पर यदि पानी बहुत तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं और ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं।

जिलाधिकारी ने बताया कि राजघाट डैम से 31979 क्यूसेक से पानी छोड़ा गया, माताटीला से 25365 क्यूसेक पानी अब तक छोड़ा जा चुका है। मातातीला से छोड़े गए पानी को दृष्टिगत रखते हुए सुकुवां-ढुकुवां बांध से लगभग 21978 क्यूसेक, पारीछा बांध से 18393 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है।

समस्या होने पर कंट्रोल रूम में दे सूचना

ज़िला अधिकारी ने बताया कि सिंचाई भाव द्वारा जानकारी दी गई कि घसान नदी के अंतर्गत आने वाले पहाड़ी बांध से 3200 क्यूसेक एंव लहचूरा बांध से 3000 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। जिस पर प्रशासन की सतत् दृष्टि बनी हुई है। प्रदेश एंव जनपद में लगातार हो रही बारिश और माताटीला से छोड़े गए पानी के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई समस्या हो तो तत्काल कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 0510-2371199, 2371100 पर तत्काल सूचना दें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story