Jhansi News: अवैध खनन पर डीएम सख्त, कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि बालू,गट्टी एंव मोरम सहित अन्य परिवहन में वाहन पर नंबर प्लेट न पाए जाने पर उसे अवैध खनन परिवहन मानते हुए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें।

Gaurav kushwaha
Published on: 11 Sep 2024 2:00 PM GMT
Jhansi News
X

जिलाधिकारी अविनाश कुमार (Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में यदा-कदा अवैध खनन एवं परिवहन की शिकायतों को गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन कि उच्च प्राथमिकता है कि जनपद में अवैध खनन और परिवहन को सख्ती से रोका जाए। कहा कि अथक प्रयास के बावजूद भी यदाकदा नियम विरुद्ध खनन और परिवहन की सूचना प्राप्त हो रही हैं। तत्क्रम में अवैध खनन एवं परिवहन को पूर्णतः रोकने हेतु क्षेत्र में तैनात तहसील स्तरीय टास्क फोर्स के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से औचक निरीक्षण कर सख्त कार्यवाही किये जाने की अत्यन्त आवश्यकता है।

उक्त उद्गार जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने विकास भवन सभागार में अवैध खनन एवं परिवहन कि जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। जिलाधिकारी ने अवैध खनन एवं परिवहन को सख्ती से रोके जाने के लिए जनपद में बालू, पत्थर और मोरम सहित अन्य पट्टों की जाँच उप जिलाधिकारी, क्षेत्राअधिकारी पुलिस की संयुक्त टीम एवं तहसील स्तर पर गठित टास्क फोर्स को निर्देशित किया कि टीम के सदस्य आपस में समन्वय स्थापित करते हुए नियमित सम्बन्धित क्षेत्र के अलग-अलग बालू घाटों अथवा बालू खनन के अन्य सम्बन्धित जगहों का औचक निरीक्षण करें एवं अवैध खनन पाये जाने पर नियमानुसार सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए उसकी लिखित आख्या निरीक्षण से संबंधित जिलाधिकारी कार्यालय को निश्चित रूप से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने टास्क फोर्स समिति को वाहनों की नंबर प्लेट भी जांच करने के निर्देश दिए ताकि फेक नंबर प्लेट को पकड़ा जा सके।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि बालू,गट्टी एंव मोरम सहित अन्य परिवहन में वाहन पर नंबर प्लेट न पाए जाने पर उसे अवैध खनन परिवहन मानते हुए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि वाहन में नंबर प्लेट नहीं होने और नियमानुसार एमएम 11 के साथ बालू परिवहन को भी अवैध मानते हुए कार्यवाही करें व वाहन को सीज किए जाने की कार्रवाही सुनिश्चित करें।

डीएम ने जनपद में बालू खनन सहित अन्य के वर्तमान में चल रहे पट्टाधारकों को ताकीद करते हुए कहा कि यदि निरीक्षण के दौरान अवैध खनन में किसी भी प्रकार से आप की संलिप्तता पाई जाती है तो सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए पट्टा निरस्तीकरण की भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसी क्रम में उन्होंने समस्त पट्टा धारकों को सुझाव दिया कि अपने खनन क्षेत्र में ही खनन किया जाना सुनिश्चित करें।

इस मौके पर प्रशिक्षु आईएएस देवयानी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पाण्डेय, एसडीएम सदर परमानन्द सिंह, सीओ सदर स्नेहा तिवारी, वरिष्ठ खनन अधिकारी भूपेन्द्र यादव सहित समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story