Jhansi News : मूर्ति विसर्जन को लेकर डीएम ने दिया बड़ा आदेश, कहा - अराजकता फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

Jhansi News : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने गणेश प्रतिमा विसर्जन के दृष्टिगत पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों साथ गणेश प्रतिमा विसर्जन यात्रा एवं विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया।

Gaurav kushwaha
Published on: 13 Sep 2024 2:56 PM GMT
Jhansi News : मूर्ति विसर्जन को लेकर डीएम ने दिया बड़ा आदेश, कहा - अराजकता फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
X

Jhansi News : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने गणेश प्रतिमा विसर्जन के दृष्टिगत पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों साथ गणेश प्रतिमा विसर्जन यात्रा एवं विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को गणेश प्रतिमा विसर्जन के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने के साथ-साथ सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद, तहसील तथा थाना स्तर के सभी अधिकारी इन त्यौहारों को सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न किए जाने के लिए संवेदनशीलता, अनुशासन, गरिमा का परिचय देते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।

उन्होंने कहा कि पर्वों एवं त्यौहारों सहित अन्य आयोजनों के दृष्टिगत सभी धर्म व सम्प्रदायों के धर्मगुरुओं के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों आदि के साथ लगातार संवाद स्थापित किया जाए। अधिकारीगण छोटी से छोटी बातों का भी संज्ञान लें। पर्वों व त्योहारों के आयोजकों से भी संवाद स्थापित कर समस्याओं का निराकरण कराया जाए। गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के स्थानों के आस-पास साफ-सफाई और सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। विसर्जन मार्गों सहित अन्य सड़कें गड्ढामुक्त रहें।

ड्रोन से की जाएगी निगरानी

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के संबंध में भी निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिमाओं को निकलने में किसी भी तरह की अड़चन न हो, रास्ते को सुव्यवस्थित कर लिया जाए। उन्होंने विसर्जन यात्रा के दौरान ड्रोन के माध्यम से भी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। डीएम ने पहूंच नदी एवं सिमरधा बांध में गणेश प्रतिमा विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया। वर्तमान में पानी के बहाव के दृष्टिगत उन्होंने विशेष सुरक्षा व्यवस्था रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि निर्धारित व्यक्तियों को ही विसर्जन हेतु जल में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की जाए, ताकि किसी अनहोनी घटना से बचा जा सके।

अधिक गहराई में विसर्जन पर रोक

मौके का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने विसर्जन स्थल पर बैरीकेटिंग लगाए जाने, घाटों पर साफ-सफाई एवं मलबा हटाए जाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अधिक गहराई में प्रतिमा विर्सजन को रोकने के निर्देश देते हुए गोताखोर एवं नाव की व्यवस्था अपरिहार्य स्थिति के लिए उपलब्ध रखे जाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, सीओ सिटी रामवीर सिंह, विश्व हिंदू परिषद से विनोद अवस्थी सहित अन्य संगठन के पदाधिकारी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story