Jhansi News: संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक, दिए सख्त निर्देश

Jhansi News: बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में परीक्षा के दौरान नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नही होगी।

Gaurav kushwaha
Published on: 7 Jun 2024 1:50 PM GMT
DM held a meeting regarding the preparations for the joint B.Ed entrance examination to be held on June 9
X

9 जून को आयोजित होने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक: Photo- Social Media

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में बी.एड. पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2024-26 प्रवेश हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा दिनांक 09 जून 2024 को नगर के 04 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में पूर्वाहन 09:00 से 12:00 तक तथा द्वितीय पाली अपराहन 02.00बजे से 05.00 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षा से संबंधित तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित हुई।

सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर की जाँच अवश्य कर ले

बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में परीक्षा के दौरान नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नही होगी। बीएड परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी किसी भी दशा में शामिल नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए कक्ष निरीक्षक एडमिशन कार्ड की गंभीरता से जांच करें।नगर में बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2024-26 संयुक्त प्रवेश परीक्षा 04 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन करना सुनिश्चित करें,साथ ही यह अवश्य देख लें कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें। उन्होंने परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली जाए, उन्होंने विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही लिए जाने के निर्देश दिए। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।

500 मीटर की दूरी के अंदर कोई धरना प्रदर्शन और जुलूस न हो

दिनांक 09 जून 2024 को बीएड प्रवेश परीक्षा के संबंध में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी के अंदर धरना प्रदर्शन, जुलूस, जनसभा नहीं होगी और न ही लाउडस्पीकर का प्रयोग बिना अनुमति किया जाएगा, इसके साथ ही साथ फोटो स्टेट मशीन परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी पर बंद रखी जाएंगी इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा के मद्देनजर जनपद झांसी में दप्रस की धारा-144 प्रभावी रहेगी, सभी अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट का यह दायित्व होगा कि धारा-144 दप्रस का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। दिनांक 09 जून 2024 को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के दौरान सभी 04 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 02 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा पूर्ण शांति और शुचिता के साथ संपन्न हो।

4 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा

बैठक में बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2024-26 संयुक्त प्रवेश परीक्षा के नोडल अधिकारी नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार ने बताया कि लिखित प्रवेश परीक्षा नगर में 04 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों संपन्न होगी। प्रथम पाली पूर्वाहन 09:00 से 12:00 तक सम्पन्न होगी, द्वितीय पाली अपराहन 02:00 से 05:00 तक संपन्न होगी, प्रथम पाली में परीक्षा केंद्रों पर 2037 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में शामिल होंगे, इसके साथ ही द्वितीय पाली में भी 2037 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में सम्मिलित होंगे।उन्होंने बताया कि बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2024-26 संयुक्त प्रवेश परीक्षा अंतर्गत कुल 04 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और वहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह लोग रहे मौजूद

इस मौके पर एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, डॉ ऋषी सक्सेना, डॉक्टर कमलेश बिलगैयां, डीआईओएस राजेशकुमार, अरविन्द गौर सहायक निदेशक बचत, केबी गुप्ता अपर सांख्यिकीय अधिकारी, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रोफेसर सहित स्टैटिक मजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य/केंद्र व्यवस्थापक आदि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story