×

Jhansi News: डीएम ने लम्पी स्किन डिज़ीज़ को लेकर की समीक्षा बैठक, पशुओं को छुट्टा छोड़ने पर मिलेगा नोटिस

Jhansi News: जिलाधिकारी ने लम्पी बीमारी को देखते हुए जनपद के गोवंशीय एवं महिष पालको से अपील करते हुए कहा कि यदि पशु में बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं तो तत्काल पशु चिकित्साधिकारी या प्रशासन को अवगत कराएं, ताकि उसका समुचित इलाज किया जा सके।

B.K Kushwaha
Published on: 5 Sep 2023 2:29 PM GMT
Jhansi News: डीएम ने लम्पी स्किन डिज़ीज़ को लेकर की समीक्षा बैठक, पशुओं को छुट्टा छोड़ने पर मिलेगा नोटिस
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में जनपद में गोवंशीय एवं महिष वंशीय पशुओं में विषाणु जनित लम्पी बीमारी (Lumpy Skin Disease) के संक्रमण के निवारण के संबंध में बैठक ली। उक्त बैठक में जूम एप के माध्यम से जिले के ईओ,बीडीओ एवं एसडीएम ने भी प्रतिभाग किया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने भारत के विभिन्न राज्यों में विशेषकर उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती राज्यो यथा राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश आदि में गोवंशीय एवं महिष वंशीय पशुओं में लम्पी बीमारी के लक्षण पाये जाने के दृष्टिगत जनपद में सतर्कता बरते जाने की आसन्न आवश्यकता पर बल दिया।

पशुओं का कोई भी हॉटमेला नहीं लगेगा

उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त जनपदों के गोवंश पशुओं के अन्य जनपदों के परिवहन पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगाया जाये, विशेषकर पश्चिम से पूर्व की ओर जा रहे पशुओ को हाइवे चेक पोस्ट/पुलो आदि पर निगरानी करते हुए पूर्णतः रोका जाये। जनपद में अग्रिम आदेशों तक गोवंशीय एवं महिष वंशीय पशुओ का कोई भी हॉटमेला इत्यादि के आयोजन को रोके जाने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने संक्रमित गोवंशीय एवं महिष वंशीय पशुओं के उपचार हेतु पशुपालन विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक उपचार एवं वैक्सीन आदि के संबंध में समुचित कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए।

वेटरनरी ऑफिसर्स को उपलब्ध करा दी जाए वैक्सीन

उन्होंने कहा कि शासन से प्राप्त वैक्सीन जनपद के समस्त वेटरनरी ऑफिसर्स को उपलब्ध करा दी जाए, ताकि इलाज तत्काल प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने कहा कि संक्रमित गोवंशीय एवं महिष वंशीय पशुओं के आइसोलेशन (Isolation), पशु चिकित्सकों के निर्देशों तथा तत्संबंधी प्रोटोकाल के अन्तर्गत उनके निस्तारण की कार्यवाही भी विशेष सतर्कता बरतते हुए सावधानी एवं संवेदनशीलता के साथ अमल में लायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस दौरान यदि पशु की मृत्यु होती है तो उसे शासनादेश के अनुसार ही डिस्पोजल किया जाए।

होगी सख्त कार्रवाई

जिलाधिकारी ने लम्पी बीमारी को देखते हुए जनपद के गोवंशीय एवं महिष पालको से अपील करते हुए कहा कि यदि पशु में बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं तो तत्काल पशु चिकित्साधिकारी या प्रशासन को अवगत कराएं, ताकि उसका समुचित इलाज किया जा सके। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि यदि पशु की बीमारी को छुपाया जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जनपद में हैं 533340 गोवंशीय व महिषवंशीय पशु

बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि जनपद में पशु गणना के आधार पर 533340 गोवंशीय/महिषवंशीय पशु हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में लम्पी स्किन डिज़ीज़ रोकथाम हेतु 08 विकास खण्डों में बीमारी के सर्विलांस एवं टीकाकरण हेतु 22 टीमों का गठन किया गया है तथा विकासखंड स्तर पर सेक्टर अधिकारी एवं तहसील स्तर पर जोनल अधिकारी बनाए गए हैं।

Jhansi News: शांति व सद्भावना के साथ मनाए कृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम त्योहार

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई के दौरान श्री कृष्ण जन्न्माष्टमी एवं चेहल्लुम के अवसर पर जनपद की कानून व्यवस्था एवं शान्ति व्यवस्था को बनायें रखते हुए त्योहारों को शांतिपूर्ण, निर्विघ्न व सकुशल संपन्न कराए जाने की जनपद वासियों से अपील करते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बंध में दिशा निर्देश दिए।

बिना अनुमति पत्र के कोई भी जुलूस नहीं निकलेगा

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी झांकियां की संख्या और डीजे की संख्या निर्धारित कर सूची संबंधित को उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति पत्र/नियम पत्र की कोई भी जुलूस नहीं निकलेगा। जुलूस संचालक इस बात से अस्वस्त होंले कि वह पुलिस प्रशासन से अनुमति पत्र लेने के बाद नियम शर्तों पर जुलूस निकालेंगे।

मंदिरों के आसपास अधिक सतर्कता बरती जाए

जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए जाएं, साथ ही आवश्यक जगह पर पर्याप्त पुलिस और महिला बटालियन भी लगाई जाए। उन्होंने मंदिरों एवं अन्य धर्म स्थलों के आसपास व्यापक साफ सफाई कराए जाने के लिए निर्देश दिए उन्होंने कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों में पुलिस बल की तैनाती पर भी जोर दिया।

कोई भी विद्युत तार लटके हुए ना रहे

जिलाधिकारी ने बिजली विभाग को निर्देशित किया कि जुलूस के मार्ग में कोई भी विद्युत तार लटके हुए ना रहे तत्काल उन्हें ठीक किया जाए। उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम में शिफ्टवार अधिकारी/कर्मचारी को तैनात किए जाने के भी निर्देश दिए ताकि किसी भी विषम परिस्थिति को तत्काल दूर किया जा सके।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story