TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: बालाजी रेजीडेंसी में अतिक्रमण से नाला हुआ अवरुद्ध, जल निकासी न होने से हो रही परेशानी

Jhansi News: बालाजी रेजिडेंसी से पानी का निकास नागो जी की पुलिया वाले नाले से होता है। किंतु रेलवे क्रॉसिंग से लेकर नागो जी की पुलिया तक के नाले पर स्थानीय लोगों द्वारा बड़े-बड़े स्थाई रैंप,चबूतरे बना लिए हैं।

Gaurav kushwaha
Published on: 26 Sep 2024 6:41 AM GMT
Jhansi News: बालाजी रेजीडेंसी में अतिक्रमण से नाला हुआ अवरुद्ध, जल निकासी न होने से हो रही परेशानी
X

बालाजी रेजीडेंसी में अतिक्रमण से नाला हुआ अवरुद्ध  (photo: social media )

Jhansi News: महानगर की पंचवटी कालोनी व बालाजी रेजीडेंसी में बारिश से जलभराव की स्थिति पैदा होने तथा यहां जल निकासी के समुचित प्रबंध न होने पर नगर निगम के दस्ते ने नालों पर हुए अतिक्रमणों को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान स्थानीय लोगों ने खुद ही अपने अतिक्रमण हटवाना शुरू कर दिया। विभाग का कहना है कि अभी तक मात्र 8 - 10 घरों के सामने ही नाला खुल पाया है। जबकि लगभग 50 - 60 घरों के सामने नाले से अतिक्रमण हटाकर नाले को खोला जाना है।

नाले से संपूर्ण अतिक्रमण हटाने के बाद ही पानी की निकासी संभव हो पाएगी। महानगर के तालपुरा, पठौरिया, पंचवटी कॉलोनी आदि ऐसे क्षेत्र है जहां पर थोड़ी सी बारिश में भी लोगों के घरों में पानी भर जाता है। पंचवटी इलाके में स्थित बालाजी रेजिडेंसी में सैकड़ों लोगों ने ऊंची कीमत पर मकान लिए थे। सोचा था कि शहर का बाहरी क्षेत्र होने के कारण यहां चौड़ी सड़कें एवं समुचित जल निकास की व्यवस्था होगी। लेकिन लोग तब परेशान हो गए जब बारिश में बालाजी रेजिडेंसी के सैकड़ों मकान जल भराव से प्रभावित हो गए।

दरअसल, बालाजी रेजिडेंसी से पानी का निकास नागो जी की पुलिया वाले नाले से होता है। किंतु रेलवे क्रॉसिंग से लेकर नागो जी की पुलिया तक के नाले पर स्थानीय लोगों द्वारा बड़े-बड़े स्थाई रैंप,चबूतरे बना लिए हैं। ऐसे में नाला पूरी तरह से ढंक गया है। नाले के खुला न होने के कारण नाला चोक हो गया है। जिसका खामियाजा बालाजी रेजिडेंसी के भूमि तल पर स्थित मकान मालिकों को भुगतना पड़ रहा है। हर साल बारिश में यहां के निवासी पानी की निकासी न होने व जलभराव की स्थिति बनने से परेशान होते हैं। इसके बाद भी यहां समस्या का स्थाई समाधान नहीं किया गया।

नाले से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शुरू

पानी की निकासी की समस्या को लेकर स्थानीय पार्षद प्रतिनिधि पप्पू यादव ने रेलवे क्रॉसिंग से लेकर नागो जी की पुलिया तक के नाले पर हुए अतिक्रमण को हटवाकर नाला खोलने की मांग की तब कहीं जाकर नगर निगम ने नाले से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शुरू की। अतिक्रमण हटाने गई टीम का नेतृत्व कर रहे संपत्ति अधीक्षक बृजेश वर्मा ने बताया कि रेलवे क्रॉसिंग से लेकर नागो जी की पुलिया तक लगभग 5 से 6 फीट तक चौड़ा गहरा नाला बना हुआ है। जिसके ऊपर स्थानीय लोगों ने बड़े-बड़े रैंप बना लिए हैं। बरसों से नाले की सफाई न होने के कारण यह पूरी तरह से चोक हो गया है, जिसकी वजह से बालाजी रेजिडेंसी एवं आसपास के क्षेत्र में बारिश से जल भराव हो जाता है। इस नाले से अतिक्रमण हटवाकर नाला साफ करवाने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा जनसुनवाई पोर्टल पर भी की थी।

नाले को खोलने के दौरान घरों के पानी की आपूर्ति भी बाधित

इस नाले से अतिक्रमण हटाने के बाद अब नाले को खोलने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है। इस चौड़े नाले को खोलने के दौरान बहुत से घरों के पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है। इसकी वजह है कि नाले के ऊपर डाली गई पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। गनीमत रही कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान किसी भी प्रकार का हंगामा नहीं हुआ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story