Jhansi News: पाइप लाइन तो है, पर दो साल से नहीं आ रहा पानी

Jhansi News: जल संस्थान के कर्मचारियों और अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंगी। किसी ने कार्यालय के नजदीक स्थित इस मुहल्ले में जाकर समस्या को देखना तक मुनासिब नहीं समझा।

Gaurav kushwaha
Published on: 20 July 2024 9:50 AM GMT
Jhansi News: पाइप लाइन तो है, पर दो साल से नहीं आ रहा पानी
X

पाइप लाइन तो है, पर दो साल से नहीं आ रहा पानी    (photo: social media )

Jhansi News: जल संस्थान के महाप्रबंधक कार्यालय से अलीगोल खिड़की की दूरी बमुश्किल एक किलोमीटर है। यहां पाइप लाइन भी बिछी है, पर विगत दो वर्ष से पाइप लाइन में पानी नहीं आ रहा है। ऐसे में यहां के निवासी परेशान हैं। इस समस्या को लेकर स्थानीय निवासियों ने विभाग से कई बार शिकायत की। इसके बाद भी जल संस्थान के कर्मचारियों और अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंगी। किसी ने कार्यालय के नजदीक स्थित इस मुहल्ले में जाकर समस्या को देखना तक मुनासिब नहीं समझा।

ऐसे में लोगों में नाराजगी व्याप्त है। बाहर दतिया गेट वार्ड नंबर 39 का अलीगोल मुहल्ला बीते दो वर्षों से पेयजल समस्या से जूझ रहा है। कहने को तो यहां पाइप लाइन बिछाई गईं थीं। दो वर्ष पूर्व यहां सड़क की खुदाई की गई थी, उसी समय से पाइप लाइन में पानी आना बंद हो गया। लोगों का कहना है कि जल संस्थान के कर्मचारियों और अधिकारियों को इस समस्या के बारे में कई बार अवगत कराया परंतु कोई समाधान नहीं किया गया। आश्चर्य की बात तो यह है कि एक महीने में जल संस्थान के महाप्रबंधक को दो बार ज्ञापन दिए जा चुके हैं पर न तो कोई आश्वासन दिया गया और न ही सुधार कार्य किए गए।

अलीगोल खिड़की घनी आबादी का मुहल्ला है। यहां पेयजल की बहुत समस्या है। पाइप लाइन होने के बाद भी यहां पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। ऐसे में यहां के लोग टैंकर से होने वाली सप्लाई पर निर्भर हैं। टैंकर से पानी की सप्लाई का बहुत इंतजार करना पड़ता है। टैंकर न आने पर जल संस्थान को फोन लगाया जाता है, परंतु कोई रिसीव नहीं करता है। इन हालातों में यहां की पाइप लाइन को अविलंब चालू कराया जाना चाहिए।

पेयजल की विकराल समस्या

स्थानीय निवासी हाफिज कारी नसीब का कहना है कि इस मुहल्ले में पेयजल की विकराल समस्या है। कई बार जल संस्थान को अवगत कराया गया परंतु समाधान नहीं किया गया। सरबर खान का कहना है कि यदि यहां पेयजल समस्या का समाधान न किया गया तो हम लोग विभाग का इस समस्या की ओर ध्यान आकर्षित कराने के लिए धरना-प्रदर्शन को बाध्य होंगे। पानी की समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाना चाहिए।

साहिदा बेगम का कहना है कि हमारे मुहल्ले में पानी की कमी होने की वजह से हम लोगों को दिन भर पानी के लिए हैंडपंप या टैंकर के लिए भटकना पड़ता है। पानी की समस्या का जल्द समाधान कराया जाए जिससे हम लोगों को भी पेयजल और दैनिक उपभोग के लिए पर्याप्त पानी मिल सके।

श्रीमती नाहिद का कहना है कि पानी के लिए हम लोगों को बहुत परेशान होना पड़ता है। सरकार हर घर तक नल का पानी पहुंचाने की बात कह रही है वहीं हमारे मुहल्ले के लोग पानी को तरस रहे हैं।

पानी की कमी है जल्द दूर होगी समस्या

हमें जितना पानी मिलना चाहिए उतना पानी नहीं मिल पा रहा है। यदि पाइप लाइन पुरानी है और उसमें कोई खराबी है तो उसकी जांच कराके दूर कराया जाएगा। समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story