Jhansi News: डीआरएम ने रेलयात्रियों से पूछा, कैसी है ट्रेनों में सफाई व्यवस्था, खानपान स्टॉलों को किया चेक

Jhansi News: झांसी मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने गाड़ी संख्या 12707 तिरूपति निजामुद्दीन एक्सप्रेस में यात्रियों से स्वच्छता पर उनके विचारों को सुना साथ ही यात्रियों के फीडबैक लेने हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित किया।

B.K Kushwaha
Published on: 21 Sep 2023 5:18 PM GMT
DRM asked the railway passengers, how is the cleanliness system in the trains, checked the catering stalls
X

डीआरएम ने रेलयात्रियों से पूछा, कैसी है ट्रेनों में सफाई व्यवस्था, खानपान स्टॉलों को किया चेक: Photo-Newstrack

Jhansi News: "स्वच्छ पखवाड़े-2023" के अन्तर्गत स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस मनाया गया। इस दौरान झांसी मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने गाड़ी संख्या 12707 तिरूपति निजामुद्दीन एक्सप्रेस में यात्रियों से स्वच्छता पर उनके विचारों को सुना साथ ही यात्रियों के फीडबैक लेने हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित किया। इसके साथ ही मंडल रेल प्रबंधक ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन की साफ सफाई को परखने के साथ ही स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्य को देखा और समयबद्ध तरीके और गुणवत्ता परक करने के निर्देश दिए।

डीआरएम ने गतिमान एक्सप्रेस की सफाई को चेक किया

डीआरएम ने गतिमान एक्सप्रेस की सफाई को भी देखा। खानपान स्टॉल को भी इस दौरान चेक किया गया। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर कैरिज एंड वैगन राहुल शुक्ला, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर ओ एंड एफ ए के तिवारी , स्टेशन निदेशक सीमा तिवारी, जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी और पर्यवेक्षक उपस्थित रहे। मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों एवं कोचो की वृहद स्तर पर अभियान चलाकर साफ़-सफाई करायी गयी गाड़ियों में सफाई व्यवस्था रेल अधिकारीयों द्वारा परखी गयी तथा आवश्यकतानुसार सफाई स्तर की बेहतरी हेतु निर्देश दिए।


इस दौरान मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों में सफ़र कर रहे यात्रियों से उनका स्वच्छता सम्बंधित अनुभव प्राप्त करने हेतु फीडबैक भी लिया जा रहा है तथा बायो टॉयलेट के प्रयोग सम्बंधित जागरूकता भी फैलाई जा रही है। स्टेशन यार्ड तथा वाशिंग लाइन आदि में भी श्रमदान कर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायी जा रही है।

एसीपी रोकने के लिए टीमों का गठन

रेल सुरक्षा बल झॉसी मण्डल में ऑपरेशन समयपालन के तहत ट्रेनों में होने वाली एसीपी की घटनाओं की रोकथाम हेतु विशेष टीमों का गठन किया गया है तथा ट्रेनों में सुरक्षा बल की गश्त को भी बढाया गया है। फलस्वरूप पिछले 10 दिनों में अनाधिकृत रूप से एसीपी करने वाले कुल 70 आरोपियों के विरूद्ध रेल अधिनियम के तहत विधिक कार्यवाही की गयी है। उक्त अभियान के तहत पिछले 10 दिनों में रे.सु.ब. पोस्ट ग्वालियर द्वारा लगभग तीन दर्जन से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story