Jhansi News: ट्रांसफार्मर लगाकर कर रहे थे बिजली चोरी, 18 लाख का राजस्व वसूल

Jhansi News: उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम हाटी में एक व्यक्ति द्वारा बिजली चोरी करके बिजली का ट्रांसफार्मर चला रहा था। इस मामले को बिजली विभाग की टीम ने पकड़ा है।

Gaurav kushwaha
Published on: 19 Aug 2024 10:12 AM GMT
Jhansi News
X

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Jhansi News: अभी भी गांवों में धड़ल्ले से बिजली चोरी की जा रही है। इसमें विद्युत विभाग के स्टॉफ की मिलीभगत सामने आ रही है। उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम हाटी में एक व्यक्ति द्वारा बिजली चोरी करके बिजली का ट्रांसफार्मर चला रहा था। इस मामले को बिजली विभाग की टीम ने पकड़ा है। बिजली थाना पुलिस ने उक्त व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर 18 लाख का राजस्व वसूला है। हालांकि उक्त मामले में गोपनीय तरीके से जांच की जा रही है। जांच में विद्युत विभाग के अफसरों की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है।

झांसी के शहर व ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी के नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में कोई आटा चक्की लगाकर बिजली चोरी कर रहा है तो कोई पानी की मोटर से लगातार इस तरह की शिकायतें विद्युत विभाग के अफसरों को मिल रही है मगर कार्रवाई करने के नाम पर शून्य है। बताते हैं कि कुछ दिनों पहले विद्युत विभाग के प्रवर्तन दल की टीम को सूचना मिली कि उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम हाटी में एक व्यक्ति द्वारा बिजली चोरी करके आटा चक्की चला रहा है। इस सूचना पर टीम ने छापेमार की कार्रवाई करते हुए बिजली चोरी पकड़ी है।

इसी मामले में 33/11केवी विद्युत उपकेंद्र टहरौली के अवर अभियंता विक्की वर्मा ने बिजली थाना में लिखित तहरीर देते हुए बताया है कि कुछ दिनों पहले वह उपखंड अधिकारी अनमोल प्रखंड उपखंड टहरौली, अवर अभियंता प्रवर्तन दल रमेश चंद्र, उपनिरीक्षक प्रमोद कुमार, मुख्य आरक्षी आलोक कुमार, शिवनारायण, वीर सिंह, कृष्ण कुमार, शैलेंद्र कुमार के साथ विद्युत चेकिंग अभियान के तहत जांच करने निकले तो देखा कि उपभोगकर्ता अमित कुमार पांडेय निवासी ग्राम हाटी थाना उल्दन बिनी किसी वैध संयोजन के परिसर के किनारे बाउंड्री वाल से निकली 11 केवी लाइन के नीचे पिल्लथ पर अवैध रुप से स्थापित 25 केवी परिवर्तक को जोड़कर उसकी एलटी लाइन से सिंगल कोर की तीन तार काले रंग की केबिल के द्वारा अपने परिसर पर स्थापित चैंज ओवर से होते हुए चक्की व आयल स्पेलर की मोटर चलायी जा रही है।

इसी तरह एसी का प्रयोग किया जा रहा है। मौके पर सोलर पैन भी स्थापित पाया गया परन्तु उससे विद्युत का प्रयोग होते नहीं पाया गया। मौके पर बिजली चोरी पाई गई। इस आधार पर बिजली थाना पुलिस ने आरोपी अमित कुमार पांडेय के खिलाफ दफा 135 व 136 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया। उधर बिजली थाना प्रभारी का कहना है कि आरोपी ने उसी दिन 18 लाख का राजस्व जमा कर दिया है। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर इसी तरह बिजली चोरी करते पकड़े गए तो कार्रवाई की जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story