×

Jhansi News: आबकारी विभाग ने बरामद की 8471 लीटर अवैध शराब, 25 व्यक्ति गिरफ्तार, डीएम ने टीम को दी बधाई

Jhansi News: डीएम ने आबकारी एवं पुलिस विभाग की जारी विशेष अभियान की समीक्षा करते हुए अब तक प्रवर्तन कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और समस्त टीमों का उत्साह वर्धन किया।

B.K Kushwaha
Published on: 16 Sep 2023 12:58 PM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News (Pic:Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने पुलिस एवं आबकारी विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए 20 अगस्त से 10 सितम्बर 2023 तक चलने वाले विशेष अभियान की सफलता पर संतोष व्यक्त करते हुए टीम की हौसला अफजा़ई कर प्रोत्साहित किया। जिलाधिकारी ने आबकारी एवं पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वाधान में 20 अगस्त से 10 सितंबर 2023 तक चल रहे विशेष अभियान की समीक्षा करते हुए अब तक प्रवर्तन कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और समस्त टीमों का उत्साह वर्धन किया। विशेष अभियान में 644 विभिन्न स्थानों पर छापेमारी करते हुए 99 अभियोग पंजीकृत किए गए। अभियान में 8471 लीटर अवैध शराब पकड़ी गई तथा 32100 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। इसके अतिरिक्त विशेष अभियान में 25 व्यक्तियों को जेल भेजे जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की गई।

हुक्का बार के संचालन को पुलिस तत्काल प्रभाव से कराए बंद

डीएम रविंद्र कुमार ने आबकारी विभाग की राजस्व वसूली के वार्षिक लक्ष्य की जानकारी लेते हुए दिए गए लक्ष्य की पूर्ति करने पर संतोष व्यक्त करते हुए वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति हेतु रणनीति बनाकर कार्य करने की सलाह देते हुए कहा कि विशेष अभियान के दौरान जिस प्रदर्शित और समन्वय बनाते हुए टीम ने कार्यवाही की है वह बदस्तूर जारी रहे ताकि वसूली लक्ष्य को तो पूरा किया ही जाए इसके अतिरिक्त माफियाओं पर भी अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि न्यायालय द्वारा प्रदेश में अवैध रूप से संचालित हुक्का बार प्रतिबंधित हैं। विभागीय अधिकारी व पुलिस हुक्का बार के संचालन को सख्ती से रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि जनपद में बैंक्वेट हॉल, बारात घर व पार्टी लॉन में एक दिवसीय शराब पार्टी आयोजित करने हेतु आबकारी विभाग में ऑनलाइन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करें, बिना लाइसेंस शराब पार्टी आयोजित करने पर सख्त कार्यवाही होगी।

बिना लाइसेंस के मदिरा परोसी तो तत्काल गिरफ्तार किया जाए

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने से कहा कि जनपद में स्थित समस्त होटल/ रेस्टोरेंट के मैनेजर/स्वामी व राष्ट्रीय/राज्य राजमार्ग पर बने ढोबों को निर्देशित करते हुए कहा कि परिसर में बिना वैध लाइसेंस के मदिरा ना परोसी/पिलाई जाए और ना ही बिना लाइसेंस के कोई शराब पार्टी आयोजित की जाए। यदि निरीक्षण के दौरान ऐसा होता पाया जाता है तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लगातार जांच किए जाने के भी निर्देश दिए और कहा कि नशीली दवाओं के इस्तेमाल और मादक पदार्थों की बिक्री के संबंध में भी लगातार छापामार कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।


कच्ची शराब व लहन को किया जाए नष्ट

जिलाधिकारी के निर्देशन पर प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग, प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा लगातार क्षेत्र के ऐसे स्थानों पर जहां अवैध शराब निर्मित की जा रही है या अवैध शराब का भंडारण है लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए, तथा पकड़ी गई बड़ी संख्या में अवैध कच्ची शराब व लहन नष्ट किया जाए। मौके पर छापामार कार्यवाही में यदि यह सुनिश्चित होता है कि अवैध शराब का संचालन हो रहा है तो सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

इन डेरों पर की गई कड़ी कार्रवाई

जिलाधिकारी व जिला आबकारी अधिकारी के निर्देशन में कबूतरा डेरा टाकोरी, तैंदोल, पाडरी, मथनपुरा, बैदोरा, लक्ष्मनपुरा, भगवन्तपुरा, चण्डीगढ खैलार, चमरउआ, महेबा दतावली, दासना, पनारी, सेना, भकौरा, कनकना, देवरी सिंहपुरा, रोरा, इटायल, सकरार, अड़जार कटेरा, बंगरा, मारकुओं, गरौठा, जखनवारा, झबरा, ककरबई, अशोक नगर, राजापुर, कल्याणपुरा, इटौरा, एवं ग्राम तेजपुरा, लेबा, पहूंच नहर, दिगारा, कोछाभांवर, पूंछ, बसरिया, पोलेबाबा, बैंकर्स कालोनी, बैंदा, पलरा, बिजना, उल्दन, शिमला, बुडेरा कला, भोजला, अम्बाबाय, अम्बेडकर कालोनी, रेलवे बर्कशॉप के पास, सिमरावारी पहाड़ी, शास्त्रीनगर, मथुरा कालोनी (भट्टागॉव), बरल, अमरौली, कनेरा, घाटकोटरा, रतौसा, मुरारी, करारी, ग्रासलैंड, खजराहा बुजुर्ग मैदान, राजगढ पहाड़ी, खैलार, सिजवाहा नहर, हड्डीघर, पारीछा, सिंगररा, निनौरा, रमेशचन्द्र पार्क के पास, शंकरगढ़, बरूआसागर रेलवे स्टेशन के पास, मंसिल माता के पास, पंचवटी, सुखनई नदी के किनारे, दुरबई, उन्नाव गेट कॉसिंग आदि क्षेत्र में विशेष अभियान के दौरान कार्यवाही की गई।

डीएम ने आबकारी विभाग को दी बधाई

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रवर्तन अधिकारी लगातार क्षेत्र में भ्रमण करें और ऐसे स्थान जहां अवैध शराब निर्मित किए जाने की संभावना है या भंडारण है, उन स्थानों पर दल बल के साथ दबिश देते हुए सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे अवैध शराब के निर्माण के अड्डों को नष्ट कर दिया जाए ताकि भविष्य में शराब निर्मित ना की जा सके। इस मौके पर आबकारी विभाग की टीम एवं स्टॉफ को किए गए कार्य पर बधाई देते हुए आगे भी इसी मनोयोग से काम करने की सलाह दी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story