×

Jhansi News: एक्सपर्ट सिखाएंगे उद्यमिता एवं स्किल डेवलपमेंट के गुर, सरकार बनेगी मददगार

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 ’उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम’ में मुख्य अतिथि पदमश्री प्रो. अरविंद कुमार ने बताया कि देश की जीडीपी में प्रदेश की नौ प्रतिशत हिस्सेदारी है।

B.K Kushwaha
Published on: 18 Feb 2024 11:09 AM GMT
jhansi news
X

एक्सपर्ट सिखाएंगे उद्यमिता एवं स्किल डेवलपमेंट के गुर (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से पूर्व बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 ’उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम’ में मुख्य अतिथि पदमश्री प्रो. अरविंद कुमार, पूर्व कुलपति रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय विश्वविद्यालय ने बताया कि देश की जीडीपी में प्रदेश की नौ प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश को एक ट्रिलियन इकोनॉमी वाला प्रदेश बनाने में सबको अपना सहयोग देना होगा। छात्र स्टार्टअप शुरू करें। सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से मदद मिलेगी। वह रविवार को बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में आयोजित ’उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम’ में छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पढ़ाई के बाद क्या करना है यह सवाल विद्यार्थियों के मन में रहता है। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री चिंता कर रहे हैं। हमारा देश विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है इसे तीसरे नंबर पर लाना है। लेकिन सिर्फ सपने देखने से कुछ नहीं होगा, देश को योजना बनाकर औद्योगिक व मानव श्रम से आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने विद्यार्थियों से जॉब पाने वाले नहीं जॉब देने वाले बनने का आह्वान किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण धीरेन्द्र सचान ने कहा कि विश्वविद्यालय देश में ऐसे उच्च शिक्षण संस्थान हैं जहां देश के भविष्य की नर्सरी तैयार हो रही है। यहां से निकलने वाले विद्यार्थी देश की राजनीति से लेकर विभिन्न पदों व संस्थानों की कमान संभालते हैं। आज विकास में प्रदेश का दूसरा स्थान है। प्रदेश में 22 देशों की कंपनियां उद्योग स्थापित करने आ रही हैं, 38 लाख करोड़ का निवेश होने जा रहा है।

सरकार ने दो करोड़ से अधिक रोजगार पैदा करने का लक्ष्य तय किया है। आज सरकार उद्योग व रोजगार देने के लिए संसाधन पैदा कर रही है। उन्होंने बताया कि विगत वर्ष प्रदेश सरकार द्वारा ’गलोबल इन्वेस्टर्स समिट .2023’, के माध्यम से लगभग 38 लाख करोड़ निवेश के एमओयु पर हस्ताक्षर किए गए थे। इनमें से पहले चरण में लगभग 10 लाख करोड़ की लागत के प्रोजेक्टों को ज़मीन पर उतारने हेतु लखनऊ में 19 फरवरी 2024 को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है। इन नये निवेश से प्रदेश में लगभग 35 लाख रोजगार के नये अवसर उत्पन्न होंगे। उत्तर प्रदेश देश का हृदय है। हमारी टीम विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से संवाद कर उद्योग व रोजगार से जुड़ी जिज्ञासाओं का समाधान कर रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से स्वयं के साथ दूसरों को भी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा ही विद्यार्थियों को आगे बढ़ाएगी। आपकी जिम्मेदारी प्रदेश के समग्र विकास की संभावनाओं को जमीन पर उतारने की है।

कार्यकारी कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह ने विद्यार्थियों से देश को तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि आपकी क्षमताओं में संवर्धन करने के लिए विश्वविद्यालय सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम में छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी की गई विभिन्न नीतियों के माध्यम से प्रदेश में पूंजी निवेश आकर्षित किए जाने की योजना की जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने स्वागत भाषण में कहा कि उद्यमिता बढ़ेगी तो देश को गति मिलेगी और विकास होगा। सरकार इस दिशा में बेहतर प्रयास कर रही है। आभार वित्त अधिकारी वसी मोहम्मद ने एवं संचालन प्रो मुन्ना तिवारी ने किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ मुरलीधर राम, प्रो सुनील कुमार काबिया, प्रो. एसके कटियार, प्रो. डीके भट्ट, प्रो देवेश निगम के साथ विश्वविद्यालय परिवार के शिक्षक शिक्षणेत्तर कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story