Jhansi News: जौरा- अलापुर से कैलारस तक मेमू सेवा का विस्तार, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिखायी हरी झंडी

Jhansi News: तीन नई गाड़ियों की विस्तारित सेवा का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर तथा मुरैना के सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने किया।

Gaurav kushwaha
Published on: 6 Oct 2024 3:06 PM GMT
Jhansi News ( Pic- News Track)
X

Jhansi News ( Pic- News Track) 

Jhansi News: मध्य प्रदेश के जौरा अलापुर और कैलारस स्टेशन के मध्य आमान परिवर्तन के उपरांत नवनिर्मित रेलखंड का लोकार्पण एवं आमान परिवर्तित रेल खंड पर तीन नई गाड़ियों की विस्तारित सेवा का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर तथा मुरैना के सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने किया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे गरीबों की सवारी है और मिडिल क्लास की सवारी है। आम जन को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए 12500 जनरल एवं स्लीपर कोच के निर्माण का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि बंदे भारत एक्सप्रेस नमो भारत रैपिड रेल और वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के माध्यम से भारतीय रेल को नया स्वरूप देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2004 से 14 वाली अवधि में मध्य प्रदेश में रेल के विकास के लिए औसतन 632 करोड रुपए का प्रावधान किया जाता था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस साल के बजट में 14700 करोड रुपए का प्रावधान मध्य प्रदेश में रेल के विकास के लिए किया गया है।

इससे पहले मंचासीन अतिथियों का स्वागत उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से पधारे अपर महाप्रबंधक जे.एस. लाकरा और मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा द्वारा किया गया। अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि इस रेल सेवा के संचालन से क्षेत्र की जनता ग्वालियर- शेयोपुर होते हुए भविष्य में कोटा से जुड़ सकेगी। यह आमान परिवर्तन एक सजीव उदाहरण है की झाँसी मंडल “ग्राहक सेवा मुस्कान के साथ”, की भावना को चरितार्थ करने हेतु सदैव प्रयासरत है।

कार्यक्रम में रेल मंत्री ने बताया कि ग्वालियर-श्योपुरकला (188 kms) आमान परिवर्तन प्रोजेक्ट, रु.2355/- करोड़ की लागत से तैयार होने जा रहा है, जिसमें अब तक कुल 61 किलोमीटर ट्रैक का कार्य संपन्न हो चुका है, शेष कार्य तीव्र गति से जारी है, जिसको जल्द से जल्द पूर्ण कर क्षेत्र की जनता को यह उच्चीकृत सेवा उपलब्ध होगी I इस नए 13 किलोमीटर के खंड का निर्माण रु 163 करोड़ से हुआ है। इस परियोजना के तहत पूरे श्योपुरकलाँ तहत आमान परिवर्तन का कार्य अगले वर्ष जुलाई 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

इस अवसर पर सबलगढ़ की विधायक सरला बिजेंद्र रावत,जिला पंचायत अध्यक्ष आरती गुर्जर सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों के साथ झांसी मंडल वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा , वाणिज्य मंडल इंजिनियर समन्वय आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ला, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेकानंद नारायण, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर नरेंद्र सिंह, उप मुख्य इंजीनियर निर्माण आकाश यादव सहित मंडल के विभिन्न अधिकारी गण तथा सम्मानित नागरिकों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story