×

Jhansi News: फसल की बर्बादी और कर्ज से परेशान युवा किसान ने लगायी फांसी

Jhansi News: पुष्पेंद्र सिंह के पास लगभग 5 बीघा जमीन थी, जिसमें ढाई बीघा में मटर बोया था 2 बीघा में गेहूं जो ओलावृष्टि से नष्ट हो गई थी। ढाई बीघा में मटर मात्र 60 किलो निकली जिससे किसान परेशान हो गया और उसने घर पर ही फांसी लगाकर जान दे दी।

B.K Kushwaha
Published on: 19 March 2024 9:01 AM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News: मऊरानीपुर थाना अंतर्गत टोड़ी फतेहपुर निवासी युवा किसान पुष्पेंद्र सिंह (35) ने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बता दें कि विगत 2 जून को जनपद झांसी के ग्रामीण अंचलों में भयंकर बारिश ओलावृष्टि हुई थी, जिसके चलते तहसील क्षेत्र के कई गांव के किसानों की फसले नष्ट हो गई थी। इसी कड़ी में ग्राम बुढाई निवासी पुष्पेंद्र सिंह के खेत में बोई फसल भी नष्ट हो गई थी। पुष्पेंद्र सिंह के पास लगभग 5 बीघा जमीन थी, जिसमें ढाई बीघा में मटर बोया था 2 बीघा में गेहूं जो ओलावृष्टि से नष्ट हो गई थी। ढाई बीघा में मटर मात्र 60 किलो निकली जिससे किसान परेशान हो गया और उसने घर पर ही फांसी लगाकर जान दे दी।

परिजनों ने बताया पुष्पेंद्र सिंह के पास 4:30 बीघा जमीन थी, जिस पर 1,04000 का पीएनबी बैंक से केसीसी कर्ज था, साथ में डेढ़ लाख रुपए साहूकारों का कर्ज था, जिससे पुष्पेंद्र काफी परेशान और टेंशन में चल रहा था। मृतक किसान के ऊपर पत्नी कल्पना देवी, बेटी अनुष्का 10 वर्ष, बेटा जोगेंद्र सिंह 7 वर्ष, के भरण पोषण की जिम्मेदारी थी। पुष्पेंद्र खेत से घर आया और कमरे में चला गया दरवाजे की कुंडी लगा ली और उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों ने कहा जब आवाज लगाई तो कोई आवाज नहीं आई तो परिजनों ने दरवाजा तोड़ कर देखा तो आनन फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मऊरानीपुर ले आये जहां पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया पुलिस ने पंचनामा भरकर पीएम के लिए भेज दिया।


मौके पर उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह पहुंचे परिजनों को ढाढ़स बंधाते हुए हर संभव की मदद की बात कही, साथ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जिला प्रशासन से 72 घंटे के अंदर मृतक किसान के परिजनों को 5,00000 की राहत राशि की मांग की। साथ में हृदय विदारक घटना की सूचना उप जिला अधिकारी गोपेश तिवारी को फोन के माध्यम से दी। जिस पर उप जिला अधिकारी ने आश्वासन दिया है की जांच कराई जाएगी। शासन द्वारा जो संभव मदद होगी वह मदद कराई जाएगी। मौके पर शेखर राज बड़ोनिया, प्यारे लाल बेधड़क, सतेंद्र सिंह भदोरिया, हरपाल सिंह, देवेंद्र सिंह, कौशलेंद्र सिंह, शैलेंद्र सिंह, लक्ष्मी प्रसाद कुशवाहा, ग्राम प्रधान बुढाई, अरविंद सिंह, देव सिंह, भरत लाल, प्रवीण कुशवाहा, पर्वत यादव, रमाकांत राजपूत, मजबूत सिंह तुलसीराम, अहिरवार सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story