×

Jhansi News: सैकड़ों गांव में किसानों की फसलें बर्बाद, शासन से मुआवजे की मांग

Jhansi News: उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में ग्राम किशोरपुरा में किसानों की ज्वलंत समस्याओं को लेकर किसान पंचायत हुई।

B.K Kushwaha
Published on: 5 March 2024 11:55 AM GMT
jhansi news
X

झांसी में सैकड़ों गांव में किसानों की फसलें बर्बाद (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में ग्राम किशोरपुरा में किसानों की ज्वलंत समस्याओं को लेकर किसान पंचायत हुई। पंचायत में प्रमुख रूप से बेमौसम बारिश ओलावृष्टि के चलते किसानों के खेतों में बोई रबी की फसल जिसमें चना मटर राई गेहूं अलसी जवा की फसले नष्ट हो गई किसानों की पीड़ा बेदना आज पंचायत में सुनी गई। किसानों ने अपनी दुख भरी कहानी सुनाई किसानों ने बताया साहब महंगी लागत लगाकर हाड़तोड़ मेहनत करके कर्ज लेकर खेतों में फसलों को बोया था।

उसके बाद अन्ना जानवरों से फसलों की रात दिन हमने रखवाली की थी और जब फसल कटाई का समय आया तभी भगवान रूठ गया और भयंकर बारिश ओलावृष्टि हो गई जिससे खेतों में ही फसल बर्बाद हो गई मटर सड़ गई गेहूं जमीन में चिपक गया कुल मिलाकर भारी नुकसान हो गया मेहनत लागत सब बर्बाद हो गई अब जीवन यापन पर संकट खड़ा हो गया कैसे दो वक्त की रोटी की जुगाड़ होगी कैसे दवाई इलाज होगा कैसे बच्चों की पढ़ाई होगी कैसे कर्ज चुकाएंगे कैसे बच्चों की शादियां करेंगे अभी तक गांव में कोई भी लेखपाल नहीं आया कब लेखपाल आएगा कब सर्वे होगा कब मुआवजा मिलेगा का बीमा क्लेम मिलेगा।

किसानों की पीड़ा सुनते हुए उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार ने कहा बारिश ओलावृष्टि से बुंदेलखंड में फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। जनपद झांसी के सैकड़ों गांव में किसानों की फसले बर्बाद हो गई। शासन और प्रशासन युद्ध स्तर पर सर्वे कराए। मुआवजा बीमा क्लेम दिलाए। सरकारी वसूली पर रोक लगाए। परिहार ने कहा बुंदेलखंड में किसान कई वर्षों से प्रक्रितक आपदाओं से परेशान है। उपज अच्छी हो नहीं रही है। यहां का किसान कर्ज में डूब गया है। कर्ज चुकाने की हैसियत नहीं बची। इस बार भी कुदरत के कहर ने किसानों को बर्बाद कर दिया।

किसान पंचायत के बाद कांग्रेस नेता शिवनारायण सिंह परिहार किसानों के खेतों में पहुंचे किसानो की बर्बाद फसल को देखा। ग्राम चिमद्वारा निवासी रमेश पटेल ने अपने चार एकड़ खेत में मटर की फसल बोई थी। जो ओलावृष्टि बारिश से बिल्कुल सड़ गई है। ऐसे कई किसान है जो अपनी बर्बाद फसलों को देखकर सदमे में है सरकार अविलंब किसानों की मदद करे। पंचायत में प्रमुख रूप से अजय पाठक, युवा किसान नेता गोविंद हर प्रसाद, सियाराम, सूरज, जितेंद्र, मनसुख, जगन्नाथ, काशी प्रसाद, शशि केशव दास, परमलाल, रामलाल अल्लु, अजय पाठक, मुन्नालाल, भान प्रताप सिंह, जगन्नाथ, ईश्वर दास यादव, अंकित, पप्पू यादव, मूर्ति देवी, नीरज पाठक, रवि, संदीप, शिवम, महाराज सिंह, संदीप यादव, किशोरी लाल यादव, शेखर राज बड़ोनिया और शिवनारायण सिंह परिहार पंचायत में उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story