×

Jhansi News: एफआईएच जूनियर विश्वकप महिला हॉकी टीम का चयन, झांसी की ज्योति सिंह भी का नाम भी शामिल

Jhansi News: ज्योति सिंह नगर के सेंट फ्रांसिस स्कूल में पढ़ी है।उनके पिता धीरज परिहार भी रेलवे की ओर से वर्ल्ड एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर चुके है।

B.K Kushwaha
Published on: 9 Nov 2023 1:03 PM GMT
Jyoti Singh and coach Tushar Khandkar
X

Jyoti Singh and coach Tushar Khandkar

Jhansi News: महिला जूनियर विश्व कप 2023 के लिए हॉकी इंडिया ने की भारतीय टीम की घोषणा कर दी है जिसमें झाँसी नगर को एक बार फिर से गौरवान्वित किया है।विश्वकप के लिए घोषित की गई टीम में झाँसी नगर की बेटी ज्योति सिंह को टीम में जगह मिली है। वहीं नगर के लाडले ओलंपियन तुषार खंडकर को भारतीय टीम के कोच पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ज्योति सिंह नगर के सेंट फ्रांसिस स्कूल में पढ़ी है। उनके पिता धीरज परिहार भी रेलवे की ओर से वर्ल्ड एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर चुके है।

हॉकी महिला जूनियर विश्व कप समय सारणी

हॉकी इंडिया ने गुरुवार को सेंटियागो, चिली में 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक होने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी। भारत को पूल सी में जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ रखा गया है। भारतीय टीम 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ अपना विश्व कप अभियान शुरू करेगी। इसके बाद भारतीय टीम 30 नवंबर को जर्मनी और 2 दिसंबर को बेल्जियम का सामना करेगी।

10 दिसंबर को खेला जाएगा फाइनल

मैदान में अन्य टीमें पूल ए में नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और चिली हैं जबकि पूल बी में अर्जेंटीना, स्पेन, जिम्बाब्वे और कोरिया हैं। पूल डी में इंग्लैंड, अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान हैं। क्वार्टर-फाइनल 6 दिसंबर और सेमी- फाइनल 8 दिसंबर को निर्धारित है जबकि फाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा। पिछले संस्करण में भारत मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूक गया था और चौथे स्थान पर रहा था। आगामी संस्करण के लिए, भारतीय जूनियर टीम की कप्तानी प्रीति और उप कप्तानी रुतुजा दादासो पिसल करेंगी।

टीम चयन के बारे में बोलते हुए, भारतीय महिला जूनियर टीम के कोच तुषार खांडेकर ने कहा, हमारे पास अविश्वसनीय प्रतिभा है। अंतिम टीम का चयन करना आसान नहीं था। लेकिन मेरा मानना है, कि हमने विश्व कप और इन के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है। खिलाड़ियों ने पिछले कुछ महीनों में बहुत कड़ी मेहनत की है। खिलाड़ी उत्साहित हैं, उन्होंने हाल के दिनों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। यह उनके लिए प्रतिष्ठित मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर है। उन्होंने कहा, चिली जाने से पहले हमारा प्रशिक्षण और अभ्यास मैच अर्जेंटीना में होगा, जिससे हमें जूनियर विश्व कप के लिए परिस्थितियों से तालमेल बिठाने और लय तय करने में मदद मिलेगी।

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम

एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम इस प्रकार है। गोलकीपर: खुशबू, माधुरी किंडो, डिफेंडर्स: नीलम, प्रीति (कप्तान), ज्योति सिंह, रोपनी कुमारी। मिड-फील्डर: महिमा टेटे, मंजू चौरसिया, ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर, रुतुजा दादासो पिसल (उपकप्तान)। फॉरवर्ड: साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीप्ति मोनिका टोप्पो और सुनेलिता टोप्पो।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story