×

Jhansi News: मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगी फ्री एंजियोप्लास्टी, 25 मार्च को खुलेगा टेण्डर

Jhansi News: एंजियोप्लास्टी में यह बात भी अहम होती है कि मरीज के हृदय में कितनी नसें ब्लॉक हैं। इसी आधार पर यह तय किया जाता है कि एंजियोप्लास्टी के लिए कितने स्टंट की आवश्यकता है।

B.K Kushwaha
Published on: 16 March 2024 6:35 AM GMT
Jhansi News
X

मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगी फ्री एंजियोप्लास्टी   (फोटो: सोशल मीडिया )  

Jhansi News: महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज आने वाले हृदय रोगियों को मुफ्त एंजियोप्लास्टी कराने के लिए बस थोड़ा और इंतजार करना होगा। विगत वर्ष दिसंबर माह से इसकी शुरुआत होनी थी, पर अभी तक नहीं हो पायी। इसका टेण्डर इसी माह 25 मार्च को खुलना है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो स्टंट की खरीद कर ली जाएगी। हालांकि यह कहना भी मुश्किल है कि सब ठीक रहेगा ही। अगर टेण्डर में कोई समस्या आयी तो शासन से प्राप्त बजट लैप्स हो जाएगा। अभी एंजियोप्लास्टी के लिए हजारों रुपये मरीजों को ही खर्च करने होते हैं। इसका ऑपरेशन तो नि:शुल्क होता है, पर स्टंट बाहर से ही मंगाना पड़ता है।

हर महीने 25-30 मरीजों की होती है एंजियोप्लास्टी

मेडिकल कॉलेज में हर महीने 25-30 मरीज एंजियोप्लास्टी कराने आते हैं। एंजियोप्लास्टी में यह बात भी अहम होती है कि मरीज के हृदय में कितनी नसें ब्लॉक हैं। इसी आधार पर यह तय किया जाता है कि एंजियोप्लास्टी के लिए कितने स्टंट की आवश्यकता है। ये स्टंट काफी महंगे आते हैं, जिस कारण कई मरीज तो उपचार करा ही नहीं पाते। एक स्टंट की कीमत 50 हजार रुपये तक होती है, ऐसे में मरीजों को काफी मुसीबत हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने एंजियोप्लास्टी मुफ्त में कराने का प्रस्ताव शासन को भेजकर बजट की मांग की थी। शासन ने प्रस्ताव को स्वीकार कर इसके लिए 2 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया था। विगत वर्ष के दिसम्बर माह से इसकी शुरुआत होनी थी, लेकिन टेण्डर फाइनल नहीं हो पाया। अब इसी माह की 25 तारीख को टेण्डर खुलना है। सब कुछ सही रहा तो स्टंट की खरीद शुरू कर दी जाएगी।

जितनी नसें ब्लॉक, उतने स्टंट चाहिए

हृदय रोगियों की एंजियोप्लास्टी से पहले जाँचें कराई जाती हैं, जिसमें यह पता चलता है कि मरीज की कितनी नसें ब्लॉक हैं। जितनी नसें ब्लॉक होंगी, उतने ही स्टंट की आवश्यकता होती है। यदि किसी मरीज की 4 नसें ब्लॉक हैं, तो 4 ही स्टंट लगेंगे। ऐसे में उनका खर्च चार गुना तक बढ़ जाता है। मेडिकल कॉलेज में अधिकांश गरीब मरीज ही आते हैं, उनके लिए यह खर्च उठाना मुश्किल होता है, या तो वे बिना इलाज कराए चले जाते हैं या कर्ज लेकर उपचार कराते हैं।

डॉ एनएस सेंगर, प्रधानाचार्य, महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज ने कहा मुफ्त एंजियोप्लास्टी के लिए स्टंट की खरीद की जानी है। इसके लिए टेण्डर निकाल दिया गया है, जोकि 25 मार्च को खुलेगा। अगर कोई समस्या नहीं आती तो जल्द फ्री एंजियोप्लास्टी शुरू कर दी जाएगी। अगर कोई समस्या आयी तो बजट लैप्स हो जाएगा। उम्मीद है कि सब सही रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story