छह जून से होगा निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण, मिलेगी पोर्टेबिलिटी ट्रांजेक्शन की सुविधा

Jhansi News: उचित दर विक्रेताओं के द्वारा ई-पॉस मशीन से निकलने वाली वितरण पर्ची जिस पर खाद्यान्न का मूल्य शून्य स्पष्ट अंकित होगा, कार्डधारकों को उपलब्ध करायी जायेगी।

Gaurav kushwaha
Published on: 5 Jun 2024 11:18 AM GMT
jhansi news
X

छह जून से होगा निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: जिला पूर्ति अधिकारी झांसी ने बताया कि अन्त्योदय कार्डधारकों को छह से 25 जून निःषुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। खाद्यान्न वितरण के समय नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे। उचित दर दुकानों में खाद्यान्न एवं अवशेष ज्वार का वितरण (35 किग्रा प्रति कार्ड) माह मार्च 2024 में निर्धारित स्केल के अनुसार एक किग्रा ज्वार, चावल के स्थान पर प्रति राशन कार्ड पर वितरण किया जायेगा।

निःशुल्क वितरण किया जायेगा खाद्यान्न

इसी प्रकार पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को जहां उचित दर दुकानों के स्टॉक में ज्वार अवशेष है उन दुकानों में खाद्यान्न एवं ज्वार का वितरण (कुल 05 किग्रा प्रति यूनिट) माह मार्च, 2024 में निर्धारित स्केल के चावल के स्थान पर 01 किग्रा ज्वार उपलब्धतानुसार वितरण कराया जायेगा तथा ज्वार का अवशेष स्टॉक समाप्त होने के पश्चात प्रति यूनिट 02 किग्रा गेहूं एवं 03 किग्रा चावल का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। खाद्यान्न के निःशुल्क वितरण में पोर्टेबिलिटी ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। विक्रेता अपने उपलब्ध स्टॉक की सीमा तक पोर्टेबिलिटी ट्रांजेक्शन कर सकेंगें।

वितरण पर्ची कार्डधारकों को उपलब्ध करायी जायेगी

उचित दर विक्रेताओं के द्वारा ई-पॉस मशीन से निकलने वाली वितरण पर्ची जिस पर खाद्यान्न का मूल्य शून्य स्पष्ट अंकित होगा, कार्डधारकों को उपलब्ध करायी जायेगी। उचित दर विक्रेताओं के द्वारा खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण प्रातःकाल 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक किया जायेगा ताकि आवश्यक वस्तुओं का निर्बाध रूप से वितरण किया जा सके। उचित दर विक्रेता दुकान के अन्दर तथा बाहर निःशुल्क वितरण संबंधी सूचना ए-4 साइज के पेपर कम से कम 03 स्थानों पर चस्पा करेगा। योजना के अन्तर्गत वितरण की अन्तिम तिथि 25 जून होगी, जिस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण सम्पन्न किया जा सकेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story