Jhansi News: महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने पुनर्विकसित हो रहे ग्वालियर स्टेशन का किया सघन निरीक्षण

Jhansi News: कार्य की गुणवत्ता उच्चतम मानकों के अनुरूप सुनिश्चित की जाए।इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा ग्वालियर स्टेशन के पश्चिम में बन रहे प्रवेश द्वार,पूर्व की ओर चल रहे विकास कार्य का अवलोकन किया।

B.K Kushwaha
Published on: 7 Aug 2024 5:15 PM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News

Jhansi News: महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे उपेन्द्र चंद्र जोशी द्वारा आज झांसी मण्डल के दौरे के अंतर्गत ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास के साथ ही अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित हो रहे दतिया, डबरा और भिंड का गहन निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही महाप्रबंधक उपेन्द्र चंद्र जोशी द्वारा मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के साथ वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी रेलवे स्टेशन से ग्वालियर और ग्वालियर से इटावा स्टेशन तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया।

स्टेशन की साफ़-सफाई को और बेहतर करने के निर्देश

महाप्रबंधक उपेन्द्र चंद्र जोशी द्वारा अपने विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान खंड में पड़ने वाले दतिया रेलवे स्टेशन का स्थलीय निरीक्षण किया गया।सर्वप्रथम महाप्रबंधक द्वारा दतिया रेलवे स्टेशन के भावी स्वरुप पर आधारित मॉडल का अवलोकन किया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चयनित दतिया स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का महाप्रबंधक द्वारा विस्तृत जायजा लिया गया। इस दौरान यात्री प्रतीक्षालय, पैनल रूम, आईपीएस रूम, रिले रूम, दोनों तरफ के प्रवेश द्वार आदि को देखा गया। इस दौरान पार्सल कार्यालय में पड़े हुए गैर जरूरी सामानों को हटाने एवं स्टेशन की साफ़-सफाई को और बेहतर करने के निर्देश दिए गये। इसके बाद स्टेशन की पार्किंग,स्टेशन पर चल रहे पुनर्विकास कार्यों और भविष्य की सुविधाओं पर उपस्थित अधिकारीयों से गहन चर्चा की गयी।

दतिया स्टेशन के निरीक्षण के पश्चात् महाप्रबंधक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण करते हुए डबरा स्टेशन पहुंचे, और डबरा रेलवे स्टेशन का सघन निरीक्षण किया गया। डबरा रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक द्वारा स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया, स्टेशन बिल्डिंग, पैनल रूम, यात्री सुविधाओं का आदि का अवलोकन किया गया। इस दौरान महाप्रबंधक द्वारा स्टेशन के ले-आउट प्लान को देखा गया। इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा ट्रेन सञ्चालन एवं लोडिंग आदि के बारे में उपस्थित अधिकारीयों से चर्चा की गयी।डबरा रेलवे स्टेशन पर द्वितीय प्रवेश द्वार निर्माण के साथ ही महाप्रबंधक ने यात्री सुविधाएं प्रदान करने की बात कही, इस दौरान स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारियों से महाप्रबंधक द्वारा वार्तालाप किया गया तथा उनके ज्ञान की परख के साथ ही उनकी समस्याओं को सुना और संबंधित को समाधान करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए

कार्य की गुणवत्ता उच्चतम मानकों के अनुरूप सुनिश्चित की जाए

निरीक्षण के बढ़ते हुए क्रम में महाप्रबंधक ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर रि-डेवलपमेंट के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया और संबन्धित अधिकारियों के साथ प्रगति कार्यों की समीक्षा की। इसी क्रम मे मुख्य इंजीनियर/ निर्माण ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास (रिडेवलपमेंट) की कार्य योजना को एक पीपीटी और वॉक थ्रू के माध्यम से महाप्रबंधक को अवगत कराया। महाप्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि, चल रहे कार्यों से रेल यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

कार्य की गुणवत्ता उच्चतम मानकों के अनुरूप सुनिश्चित की जाए।इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा ग्वालियर स्टेशन के पश्चिम में बन रहे प्रवेश द्वार,पूर्व की ओर चल रहे विकास कार्य का अवलोकन किया।स्टेशन ले-आउट ,स्टेशन भवन के भावी स्वरुप के मॉडल आदि का अवलोकन किया।इसी क्रम में महाप्रबंधक द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चयनित भिंड स्टेशन का भी विस्तृत निरीक्षण किया गया। इस दौरान यात्री प्रतीक्षालय,स्टेशन मास्टर पैनल रूम,सर्कुलेटिंग एरिया, पैदल उपरिगामी पुल (एफ ओ बी), रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट, स्टेशन फ़साड,स्टेशन की साफ सफाई ,उपलब्ध यात्री सुविधाओं तथा स्टेशन ले-आउट आदि का अवलोकन किया।भिंड स्टेशन के निरीक्षण के तत्पश्चात चंबल ब्रिज का महाप्रबंधक जोशी द्वारा सघन निरीक्षण किया गया । इस दौरान उनके द्वारा चंबल ब्रिज के पिलर, स्लीपर, नट बोल्ट, गेज क्रॉस जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं की परख की गयी।

यह अफसर रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा सहित मुख्य इंजीनियर/निर्माण एस के गुप्ता, सी पी एम/ गति शक्ति पी के सिंह, सी पी एम/ आर वी एन एल एस के मिश्रा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/समन्वय आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा,वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर नरेन्द्र सिंह, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर ओ एंड एफ कौशल किशोर,वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेक नारायण सहित अन्य विभागों के अधिकारी, निरीक्षक, पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story